‘पाकिस्तान इंटरनैशनल एअरलाईन्स’ पर १८८ देशों में पाबंदी लगने की संभावना

इस्लामाबाद – सैकड़ों पायलटों ने जाली ‘लायसन्स’ प्राप्त करने के मामलें और आन्तर्राष्ट्रीय मानकों पर साबित हो रही नाक़ामी, इन मुद्दों पर ‘पाकिस्तान इंटरनैशल एअरलाईन्स’ (पीआयए) पर विश्‍वभर के कुल १८८ देश पाबंदी लगाने की संभावना बनी है। पाकिस्तान की हवाई सेवा के लिए यह सबसे बड़ा संकट साबित होगा, यह ड़र पाकिस्तान के पायलटों के संगठन ने व्यक्त किया है। पाकिस्तान के ‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ नामक अख़बार ने यह समाचार जारी किया है। इसी बीच, बीते तीन महीनों से युरोपिय महासंघ ने ‘पीआयए’ की विमान सेवा बंद करने से पाकिस्तान को २५० अरब पाकिस्तानी रुपयों का नुकसान हुआ होने की बात कुछ दिन पहले ही सामने आयी थी।

PIA-Pakistanजुलाई महीने में पाकिस्तान की संसद में ही उड्डयनमंत्री गुलाम सरवर खान ने, ‘पीआयए’ के ३० प्रतिशत पायलटों ने जाली लायसन्स प्राप्त किये होने की जानकारी घोषित की थी। इन पायलटों ने परीक्षा दिए बिना यह लायसन्स हासिल किया है, ऐसा चौकानेवाला आरोप गुलाम ने रखा था। पाकिस्तानी मंत्री की इस जानकारी के बाद अमरीका, ब्रिटेन समेत युरोपिय महासंघ और अरब देश एवं आग्नेय एशियाई देशों ने ‘पीआयए’ की सेवा बंद की थी। इसके साथ ही ‘पीआयए’ के विमानों को अपनी हवाई सीमा में प्रवेश देने से इन्कार किया था। इतना ही नहीं, बल्कि अरब और आग्नेय एशियाई देशों में स्थित विमान कंपनियों ने पाकिस्तानी पायलटों को सेवा से बाहर किया था।

हाल ही में हुई आन्तर्राष्ट्रीय विमान सेवा संगठन की बैठक में भी ‘पीआयए’ के पायलटों के लायसन्स का मुद्दा उपस्थित किया गया। साथ ही, विमानसेवा कंपनियों के लिए निर्धारित आन्तर्राष्ट्रीय मानांकन अधिक सख्त करने का निर्णय भी इस बैठक में किया गया। वहीं, पाकिस्तान के विमान उड्डयन प्राधिकरण को भेजे खत में, पाकिस्तान आन्तर्राष्ट्रीय मानांकन का ध्यान रखने में पूरी तरह से नाकाम हुआ है, ऐसी फटकार भी लगाई गई थी। पाकिस्तान के अख़बार ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार, आन्तर्राष्ट्रीय विमानसेवा संगठन ने जड़े इस तमाचे के बाद कम से कम १८८ देश ‘पीआयए’ पर पाबंदी लगा सकते हैं। पाकिस्तानी पायलटों के संगठन ने इस संकट के लिए पाकिस्तान की सरकार एवं यंत्रणाओं को ज़िम्मेदार क़रार दिया है।

इसी बीच, अगस्त महीने से ब्रिटेन और युरोपिय महासंघ ने ‘पीआयए’ के खिलाफ जारी किए प्रतिबंधों की वजह से पाकिस्तान की विमान कंपनी को कम से कम ढ़ाई सौ अरब पाकिस्तानी रुपयों का नुकसान उठाना पड़ा है। बीते सप्ताह में पाकिस्तानी समाचार चैनल ने यह जानकारी साझा की थी। यही स्थिति बनी रही, तो पाकिस्तानी विमान कंपनी को बड़ा आर्थिक नुकसान पहुँच सकता हैं, ऐसी चेतावनी इस समाचार चैनल ने दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.