दुनियाभर में कोरोना के मरीज़ों की संख्या ४० लाख के पार

बाल्टिमोर/रोम, ( वृत्तसंस्था) – कोरोनावायरस के कारण पिछले चौबीस घंटों में दुनियाभर में पाँच हज़ार से अधिक लोगों की मृत्यु हुई होकर, ७० हज़ार से अधिक नये मरीज़ दर्ज़ हुए हैं। इससे दुनियाभर के कुल मृतकों की संख्या पौने तीन लाख के क़रीब पहुँच चुकी है और कोरोनाग्रस्तों की संख्या ४०,२७,९६० पर पहुँच चुकी है।

दुनियाभर में इस महामारी से दम तोड़े हुए लोगों की संख्या २,७६,३९६ पर गयी है। इन्में से अमरीका में गत चौबीस घंटों में इस संक्रमण के कारण १६३५ लोगों की मृत्यु हुई होकर, शुक्रवार को इस देश में २९,१६२ नये मरीज़ दर्ज़ हुए हैंयह जानकारी जॉन हॉप्किन्स विश्वविद्यालय ने साझा की। अमरीका में इस महामारी के कुल मृतकों की संख्या ७७,१७८ पर गयी है। वहीं, अमरीका में १३,२२,१६३ लोग कोरोनाग्रस्त हैं। इस संक्रमण से सर्वाधिक नुकसान अमरीका की अर्थव्यवस्था का हुआ होकर, रोजगारनिर्माण ठप पड़ गया है। इसी कारण, अर्थव्यवस्था पर आये इस दबाव की वजह से, यह संक्रमण हाहाकार मचा रहा होने के बावजूद भी, अमरीका में लॉकडाउन हटाने की तैयारी शुरू हुई दिख रही है। 

युरोप में इस महामारी से १,५०,६५४ लोगों की जान गयी होकर, युरोप में कोरोना के तक़रीबन सोलह लाख मरीज़ हैं। गत चौबीस घंटों में ब्रिटन में ६२६ लोगों ने इस संक्रमण से दम तोड़ा होकर, इस देश के कुल मृतकों की संख्या ३१,२४१ पर पहुँच चुकी है। वहीं, शुक्रवार के दिन इस संक्रमण ने इटली में २४३ लोगों की मृत्यु हुई होकर, इस देश के कुल मृतकों की संख्या ३०,२०१ पर गयी है। इसके अलावा पिछले चौबीस घंटों में स्पेन में २२९, फ्रान्स में २४३ और जर्मनी में ५३ लोगों ने दम तोड़ा है।

पिछले चौबीस घंटों में ब्राझिल में ७५१ लोग इस संक्रमण से मरे होकर, इस देश में कोरोना के मृतकों की संख्या दस हज़ार से पार जा चुकी है। पिछले हफ़्ते भर में इस देश में कोरोना के मृतकों की तथा कोरोनाग्रस्तों की संख्या में लक्षणीय बढ़ोतरी हुई है। पिछले चौबीस घंटों में ब्राझिल में १०,२२२ नये मरीज़ दर्ज़ हुए होकर, इस देश में मरीज़ों की संख्या १,४६,८९४ तक गयी है।

ब्राझिल में इस संक्रमण ने प्रवेश करने के बाद, सरकार लॉकडाउन करके समय पर ही इस संक्रमण को नियंत्रण में रखें, ऐसी माँग की जा रही थी। लेकिन ब्राझिल के राष्ट्राध्यक्ष बोल्सेनारो ने इससे साफ़ इन्कार कर दिया और उनके कारण ब्राझिल पर भयंकर परिस्थिति आयी होने की आलोचना की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.