मुस्लिम ब्रदरहुड इजिप्ट को अंदर से खोखला कर रही हैं – राष्ट्राध्यक्ष अल-सिसी की आलोचना

कैरो – मुस्लिम ब्रदरहुड संगठन बीते ९० वर्षों से इजिप्ट को अंदर से खोखला कर रही है, ऐसी तीखी आलोचना इजिप्ट के राष्ट्राध्यक्ष अब्देल फताह अल-सिसी ने की। इस दौरान उन्होंने आरोप लगाया कि, कुछ देश अन्य देशों में जारी संघर्ष को बढ़ावा देकर शरणार्थियों के झुंड़ तैयार कर रहे हैं और इससे चरमपंथियों की पिढ़ीयों का निर्माण किया जा रहा है। इस वजह से एक बड़े क्षेत्र का कई दशकों से बड़ा नुकसान हो रहा है, यह दावा भी इजिप्ट के राष्ट्राध्यक्ष ने किया। इजिप्ट की सरकार ने मुस्लिम ब्रदरहुड को पहले ही आतंकी संगठन घोषित किया है।

Egyptian President Abdel Fattah al-Sisi speaks during a joint news conference with Greek Prime Minister Kyriakos Mitsotakis at Maximos Mansion in Athensइजिप्ट सरकार द्वारा मानव अधिकार नीति का ऐलान होना है और इस पृष्ठभूमि पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस दौरान बोलते समय राष्ट्राध्यक्ष सिसी ने मुस्लिम ब्रदरहुड की आलोचना की। ‘मुस्लिम ब्रदरहुड बीते ९० साल से इजिप्ट के मन और शरीर को खोखला कर रहा है। ब्रदरहुड जैसा संगठन पूरे देश को कुतर रहा है। यह संगठन सरकार के खिलाफ आशंका और अविश्‍वास का माहौल निर्माण कर रहा है’, ऐसी आलोचना राष्ट्राध्यक्ष सिसी ने की। इस दौरान सिसी ने किसी भी देश का ज़िक्र किए बगैर कुछ देश ऐसे संगठनों को बढ़ावा दे रहे हैं, यह आरोप भी लगाया।

‘कुछ देशों द्वारा अन्य देशों में जारी संघर्ष को और विनाश को बढ़ावा दिया जा रहा है। इससे लाखों शरणार्थियों के झुंड़ तैयार हो रहे हैं। इन्हीं झुंडों में से चरमपंथियों की पिढ़ीयों को निर्माण किया जा रहा है। इन चरमपंथियों द्वारा विश्‍व के बड़े क्षेत्र को कई दशकों से नुकसान पहुँचाया जा रहा है’, यह दावा इजिप्ट के राष्ट्राध्यक्ष ने किया। राष्ट्राध्यक्ष सिसी ने मुस्लिम ब्रदरहुड और इसका समर्थन कर रहे देशों पर की हुई यह आलोचना ध्यान आकर्षित कर रही है।

muslim-brotherhood-2इजिप्ट की सिसी सरकार ने बीते कुछ वर्षों में मुस्लिम ब्रदरहुड के खिलाफ व्यापक और तीव्र कार्रवाई की है। इस संगठन को आतंकी घोषित करने के बाद इजिप्ट सरकार ने कई प्रमुख नेताओं को गिरफ्तार करके संपत्ति और निधी ‘सील’ करने की कार्रवाई की थी। मुस्लिम ब्रदरहुड के १०० से अधिक सदस्यों को आतंकी घोषित किया गया है। दो महीने पहले इजिप्ट की अदालत ने ब्रदरहुड के २४ सदस्यों को फासी की सज़ा सुनाई थी।

इसके बाद इजिप्ट ने देश के प्रार्थना स्थलों को ब्रदरहुड से संबंधित सभी तरह की चीज़ें हटाने के आदेश जारी किए थे। इस महिने की शुरूआत में इजिप्ट की एक अदालत ने ब्रदरहुड के ३१ सदस्यों को पांच वर्ष के लिए आतंकी घोषित करने के आदेश भी जारी किए हैं। इनमें ब्रदरहुड के उप-प्रमुख खैरात अल-शातर की बेटी आयशा शातर का भी समावेश है। इसी दौरान तुर्की ने भी मुस्लिम ब्रदरहुड के १५ प्रमुख सदस्यों को इजिप्ट को सौपने का वादा किया है। इस मुद्दे पर दोनों देशों की बातचीत की जानकारी इजिप्ट ने प्रदान की है।

अफ्रीका और खाड़ी क्षेत्र के देशों में भड़के ‘अरब स्प्रिंग’ के दौर में मुस्लिम ब्रदरहुड ने इजिप्ट में तानाशाह होन्सी मुबारक की हुकूमत का तख्ता पलटा था। इसके बाद इजिप्ट के राष्ट्राध्यक्ष मोहम्मद मोर्सी ने ब्रदरहुड पर लगाई पाबंदी हटाई थी। लेकिन, डेढ़ वर्ष बाद इजिप्ट की सेना ने बगावत करके ब्रदरहुड की सत्ता पलट दी। इसके बाद राष्ट्राध्यक्ष सिसी ने ब्रदरहुड के खिलाफ जोरदार कार्रवाई शुरू की है और प्रमुख नेताओं समेत सैंकड़ों सदस्यों को पकड़कर जेल में बंद किया गया है।

इजिप्ट की इस कार्रवाई की पृष्ठभूमि पर सौदी अरब और यूएई ने भी बीते वर्ष मुस्लिम ब्रदरहुड को आतंकी संघठन घोषित किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.