‘वुहान वायरस’ का पर्दाफाश करनेवाली चीनी वैज्ञानिक की माँ को चीन में हुई गिरफ्तारी

वॉशिंग्टन – कोरोना वायरस की सच्चाई विश्‍व के सामने लानेवाले पत्रकार, लेखक, वैज्ञानिक, डॉक्टर या उनके रिश्‍तेदारों पर चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत कार्रवाई कर रही है, यह बात दुबारा स्पष्ट हुई है। इस विषाणु का निर्माण चीन की सेना के नियंत्रण में होनेवाली वुहान लैब में ही हुआ है और इसके सबूत होने का ऐलान करनेवाली चीनी वैज्ञानिक डॉक्टर ली-मेंग यान की माँ को चीन में गिरफ्तार किया गया है। डॉक्टर ली ने फिलहाल अमरीका में पनाह ली है वे और कोरोना से संबंधित सबूत जल्द ही विश्‍व के सामने पेश करने की तैयारी में थीं। लेकिन, इससे पहले ही चीन की हुकूमत ने उनके परिवार के विरोध में कार्रवाई करके डॉक्टर ली पर मानसिक दबाव डालने की कोशिश की हुई दिख रही है।

Li-meng-chinaहाँगकाँग के सरकारी अस्पताल में काम कर रहीं डॉक्टर ली मेंग यान ने अप्रैल महीने में भागकर अमरीका में पनाह ली थी। अमरीका पहुँचने पर डॉक्टर ली ने कोरोना वायरस नैसर्गिक विषाणु नहीं है बल्कि मानव ने निर्माण किया है, यह पोल खोली थी। चीन ने जानबूझकर इस विषाणु का निर्माण करके इसका फैलाव किया है, यह आरोप डॉक्टर ली ने लगाया था। चीन ने इस विषाणु का निर्माण कैसे किया, इसके सबूत हमारे पास हैं और जल्द ही यह सबूत विश्‍व के सामने रखे जाएंगे, यह ऐलान डॉक्टर ली ने बीते महीने एक अमरिकी समाचार चैनल से की हुई बातचीत के दौरान किया था। साथ ही चीन की हुकूमत और उसके समर्थक यह सच्चाई सार्वजनिक ना हो, इस उद्देश्‍य से बड़ी कोशिश में जुटे हुए होने का आरोप भी डॉक्टर ली ने किया था।

डॉक्टर ली ने साझा की हुई इस सनसनीखेज जानकारी के बाद उनका सोशल मीडिया का अकाऊंट बंद किया गया था। साथ ही उनका यह साक्षात्कार लोगों तक ना पहुँचे इसके लिए बड़ी कोशिश भी की गई थी। तभी डॉक्टर ली ने कोरोना से संबंधित पेश किए हुए अनुसंधान में मुद्दे कुछ वैज्ञानिकों ने ठुकराए थे। वहीं कुछ वैज्ञानिकों ने इन मुद्दों की जाँच करने से भी इन्कार किया था। लेकिन, सोशल मीडिया में डॉक्टर ली के अनुसंधान कार्य को बड़ी प्रसिद्धी प्राप्त हुई थी। साथ ही चीन की वजह से ही कोरोना वायरस का विश्‍वभर में फैलाव होने की आलोचना अधिक जोर पकड़ने लगी थी। अब तक चीन की हुकूमत को चुनौती देनेवालों की तरह ही डॉक्टर ली या उनके परिवार के विरोध में कार्रवाई की जाएगी, यह संभावना भी व्यक्त की जा रही थी।

Li-meng-chinaयह ड़र सच साबित हुआ है और चीन की सेना ने डॉक्टर ली की माँ को गिरफ्तार करने की जानकारी सामने आयी है। डॉक्टर ली ने भी अमरीका स्थित ‘द इपोक टाईम्स’ नामक समाचार पत्र को दिए साक्षात्कार में अपनी माँ की गिरफ्तारी की जानकारी साझा की है। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है बल्कि बीते कुछ महीनों में चीनी सुरक्षा यंत्रणाओं ने डॉक्टर ली की माँ को कम से कम तीन बार गिरफ्तार करके उन्हें मानसिक पीड़ा पहुँचाई है, यह दावा भी किया जा रहा है। कोरोना वायरस की महामारी से संबंधित चीन को मुश्‍किलों में फंसानेवाली संवेदनशील जानकारी विश्‍व के सामने ना आ सके, इसलिए पहले भी चीन ने काफ़ी लोगों पर दबाव डालकर बोलने नहीं दिया है। अंतरराष्ट्रीय माध्यमों ने इससे संबंधित ख़बरें जारी करके चीन की सच्चाई का पर्दाफाश किया था। इस वजह से विश्‍वभर की जनता चीन का द्वेष करने लगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.