अमरीका में कोरोना की महामारी से छह लाख से अधिक लोगों की मृत्यु होगी – राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन

वॉशिंग्टन/लंदन – कोरोना की महामारी अमरीका में तेज़ी से फैल रही है और देश में कोरोना संक्रमित मृतकों का आँकड़ा छह लाख तक जा सकता है, यह ड़र अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने व्यक्त किया है। फिलहाल अमरीका में कोरोना संक्रमण की तीव्रता कम करने के लिए कुछ भी करना संभव नहीं है, यह दावा भी राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने किया है। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ने कोरोना की महामारी के विरोध में युद्ध स्तर पर मुहिम चलाने के संकेत दिए हैं और इसके लिए ‘नैशनल स्ट्रैटेजी’ का ऐलान भी किया। इस दौरान उन्होंने, अगले १०० दिनों में १० करोड़ अमरिकी नागरिकों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखने की बात भी स्पष्ट की।

us-coronaअमरीका में कोरोना संक्रमितों की संख्या २.४६ करोड़ तक जा पहुँची है और देश में प्रति दिन कोरोना के डेढ़ से दो लाख नए मामले दर्ज़ हो रहे हैं। इसके साथ ही अमरीका में कोरोना के मृतकों की कुल संख्या अब ४.१० लाख तक जा पहुँची है और रोज़ाना औसतन ३.५ हज़ार संक्रमितों की मृत्यु हो रही है। पिछले ३६ दिनों के दौरान अमरीका में एक लाख से भी अधिक कोरोना संक्रमितों की मृत्यु होने की जानकारी ‘जॉन हॉपकिन्स युनिव्हर्सिटी’ ने साझा की है। इस पृष्ठभूमि पर, अमरीका के नए राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने जताया अनुमान ग़ौरतलब साबित हो रहा है।

राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने सरकार का नियंत्रण प्राप्त करने के बाद २४ घंटों में ही, कोरोना संक्रमण से संबंधित नई नीति का ऐलान किया। ‘नैशनल स्ट्रैटेजी फॉर द कोविड-१९ रिस्पॉन्स ॲण्ड पैन्डेमिक प्रिपेअर्डनेस’ नामक इस नीति के लिए एक ट्रिलियन डॉलर्स से भी अधिक रकम का प्रावधान किया गया है। इस नयी नीति के तहत, अगले १० दिनों में १० करोड़ अमरिकी नागरिकों को कोरोना की वैक्सीन देने का लक्ष्य तय किया गया है। इस महामारी को परास्त करने के लिए आवश्‍यक सभी वैद्यकीय उपकरणों का उत्पादन बढ़ाया जाएगा और कोरोना के परीक्षण एवं अन्य संबंधित प्रावधानों के लिए स्वतंत्र यंत्रणा खड़ी की जाएगी। इस दौरान लगभग ८० लाख अमरिकी नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, यह जानकारी भी बायडेन ने साझा की।

us-coronaअमरीका में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए योजना पेश करनेवाले बायडेन ने, विश्‍वभर के गरीब देशों को वैक्सीन की आपूर्ति करने के लिए बनाई गई मुहिम में भी अमरीका शामिल होगी, यह ऐलान किया है। इस मुद्दे पर स्वतंत्र अध्यादेश भी राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने जारी किया है, यह जानकारी अमरिकी अफ़सरों ने प्रदान की।

इसी बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्स ने देश में देखा गया कोरोना का नया प्रकार, पहले देखें गए मूल कोरोना वायरस से अधिक घातक होने की चेतावनी दी है। ‘लंदन और इंग्लैंड के दक्षिणी क्षेत्र में देखा गया कोरोना का नया प्रकार, तेज़ गति से संक्रमित होने के साथ ही अधिक जानलेवा साबित हो रहा है, यह जानकारी विशेषज्ञ प्रदान कर रहे हैं। इस कारण देश की स्वास्थ्य व्यवस्था पर बने दबाव में अधिक बढ़ोतरी हुई है’, ऐसा प्रधानमंत्री जॉन्सन ने जताया। ब्रिटेन में कोरोना के मृतकों की संख्या ९६ हज़ार के करीब पहुँची है और अब तक ३५ लाख से अधिक संक्रमित होने की जानकारी प्रदान की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.