बायडेन प्रशासन ईरान पर लगाए प्रतिबंध बिना शर्त हटाएँ – ईरान के विदेशमंत्री जावेद ज़रिफ की माँग

तेहरान/वॉशिंग्टन – ‘अमरिका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ईरान पर लगाए सभी के सभी प्रतिबंध नये राष्ट्राध्यक्ष बायडेन बिना शर्त हटाएँ। ऐसा करते समय परमाणु समझौते को लेकर ईरान से किसी भी तरह की नई उम्मीदें अमरीका ना रखें’, यह माँग ईरान के विदेशमंत्री जावेद ज़रिफ ने रखी है। अमरीका में बायडेन का प्रशासन बनने पर खुली हुई अवसर की खिड़की ज्यादा समय तक खुली नहीं रहेगी, यह संदेश ईरान के विदेशमंत्री ने दिया है।

biden-iranअमरीका के नामांकित अभ्यासगुट ‘काउन्सिल ऑन फॉरेन रिलेशन्स’ की पत्रिका में लिखे लेख में ईरान के विदेशमंत्री ने, नये राष्ट्राध्यक्ष बायडेन को आनेवाले दिनों में काफी अहम निर्णय करने होंगे, यह बयान किया है। ‘अधिक से अधिक प्रतिबंध लगाकर ईरान पर दबाव बढ़ाने के लिए पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने अपनाई नाकाम भूमिका पर या तो अमरीका का नया प्रशासन कायम रह सकता है; या फिर ट्रम्प की ईरान विरोधी नीति खत्म करके राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ईरान के साथ नये से सहयोग कर सकते हैं’, यह प्रस्ताव भी ज़रिफ ने रखा है।

biden-iranलेकिन, यह परमाणु समझौता करते समय यदि ईरान से अपनी माँगे पूरी करवाने का विचार अमरीका करती है, तो बायडेन प्रशासन प्राप्त हुआ अवसर भी खो बैठेगा’, यह चेतावनी विदेशमंत्री ज़रिफ ने दी है। इसके लिए राष्ट्राध्यक्ष बायडेन, ईरान को लेकर अपनी मंशा साफ होने की बात साबित करें, यह आवाहन भी ज़रिफ ने किया। इसके साथ ही, ट्रम्प ने ईरान पर लगाए पुराने और नये प्रतिबंध हटाएँ, यह माँग भी ज़रिफ ने की। इसके बदले में, बीते कुछ हफ्तों में किए निर्णयों से ईरान पीछे हटेगा, यह दावा भी ज़रिफ ने किया।

biden-iranबायडेन ने विदेशमंत्री के तौर पर एंथनी ब्लिंकन का नाम घोषित किया था। उन्होंने दो दिन पहले ही यह बयान किया था कि ईरान के साथ परमाणु समझौता करने से पहले अमरिका, खाड़ी क्षेत्र के इस्रायल और अरब मित्रदेशों से बातचीत करेगी। अमरीका की माँगों का यदि ईरान स्वीकार करता है, तो अमरीका भी ईरान के साथ परमाणु समझौता करने के लिए तैयार होने की बात ब्लिंकन ने सिनेट की ‘फॉरेन रिलेशन्स कमिटी’ के सामने कही थी। इसके बाद भड़क उठे इस्रायल ने यह चेतावनी दी थी कि ईरान पर लगाए प्रतिबंध हटाने की गलती ना करें।

बायडेन प्रशासन ने ईरान पर लगाए प्रतिबंध शिथिल किए, तो अमरीका इस्रायल और अरब देशों का सहयोग खो बैठेगी, ऐसी सख्त चेतावनी भी इस्रायल ने दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.