ऑस्ट्रेलिया में गुगल और फेसबुक को नियंत्रित करने का कानून पारित

कैनबेरा – ऑस्ट्रेलिया की संसद ने गुरूवार के दिन गुगल और फेसबुक के एकाधिकार को नियंत्रित करनेवाला कानून पारित किया है। सूचना, तकनीक एवं सोशल मीडिया क्षेत्र की अग्रीम कंपनियों के विरोध में इस तरह से कानून बनानेवाला ऑस्ट्रेलिया विश्‍व का पहला देश साबित हुआ है। ‘न्यूज मीडिया बार्गेनिंग कोड’ नामक इस कानून के अनुसार गुगल और फेसबुक कंपनियों को उनके वेबसाईट पर प्रसिद्ध की जा रहीं खबरों के लिए संबंधित अखबार एवं प्रसार माध्यम कंपनियों को मुआवजा देना होगा।

fb-google-ausबीते कुछ वर्षों में ‘गुगल’ और ‘फेसबुक’ पर प्रसिद्ध हो रहीं खबरों की वजह से अखबार क्षेत्र को बड़ा नुकसान पहुँचने की बात सामने आयी है। इंटरनेट आवृत्ति प्रसिद्ध करनेवाले अखबारों को भी विज्ञापन एवं उससे प्राप्त हो रहे आय का ज्यादा लाभ ना होने की बात स्पष्ट हुई थी। सिर्फ ऑस्ट्रेलिया में इंटरनेट पर प्रसिद्ध हो रहे विज्ञापनों में से ७५ प्रतिशत हिस्सा गुगल और फेसबुक को प्राप्त होने की बात दिखाई पड़ी थी। लेकिन, इतना बड़ा हिस्सा प्राप्त कर रही यह कंपनियां इसमें माध्यमों को हिस्सा देने के लिए तैयार नहीं थीं।

ऑस्ट्रेलिया के नए कानून की वजह से गुगल और फेसबुक को अखबार एवं मीडिया कंपनियों के साथ समझौते करने होंगे। इस समझौते पर विवाद निर्माण होने पर इसका हल निकालने के लिए आवश्‍यक स्वतंत्र यंत्रणा का भी गठन किया गया है। इस वजह से गुगल और फेसबुक जैसी कंपनियों को अखबारों पर एकतरफा दबाव बनाना संभव नहीं होगा, यह जानकारी ऑस्ट्रेलियन सूत्रों ने प्रदान की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.