विदेशी उत्पादनों पर आयात कर जारी करके अमरिका ने जागतिक वित्त व्यवस्था पर तोंफ दागी है – चीन की कड़ी आलोचना

बीजिंग / वाशिंगटन: अमरिका ने जारी किए आयात कर मतलब अंतरराष्ट्रीय व्यापार यंत्रणा पर किया हमला होकर, अमरिका ने जागतिक वित्त व्यवस्था के विरोध में तोंफ दागी है, ऐसी आलोचना चीन की है। अमरिका ने किया इस हमले के क्या परिणाम होते हैं, उसका ब्यौरा करने के बाद चीन अपनी कंपनियों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगा, ऐसा दावा भी चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने किया है। अमरिका ने चीन के विरोध में जारी किया आयात कर ६ जुलाई से कार्यान्वित होने वाला है और इससे पहले चीनके वित्त व्यवस्था को इसका झटका लगने के संकेत मिल रहे हैं।

विदेशी उत्पादनों, आयात कर, अमरिका, जागतिक वित्त व्यवस्था, तोंफ दागी, चीन, आलोचनाअमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले महीने में चीन के ५० अरब डॉलर के आयात पर कर जारी करने की घोषणा की थी। उसके अनुसार अमरिका में आयात होने वाले ११०० से अधिक चीनी उत्पादन ऊपर २५ फ़ीसदी कर जारी किया जा रहा है। उसमें ३४ अरब डॉलर के ८१८ उत्पादनों पर ६ जुलाई से इस कर को कार्यान्वित किया जाएगा। इस कार्रवाई पर जनता से प्रतिक्रिया दर्ज होने के बाद १६ अरब डॉलर के कर को कार्यान्वित करने की घोषणा होने वाली है। अमरिका की कार्रवाई को चीन ने प्रत्युत्तर दिया है और अमरिका के उत्पादकों पर कर घोषित किया था।

चीन से अमरिकी उत्पादनों पर जारी की होनेवाले करों को ६ जुलाई से कार्यान्वित होने वाला है और उससे पहले चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने अमरिका को फिर एक बार लक्ष्य किया है। अमरिका ने किए कार्रवाई जागतिक व्यापार से संबंधित यंत्रणा पर किया खुला हमला है। आसान शब्दों में कहा जाए तो अमरिका ने खुद के साथ समूचे दुनिया पर तोंफ डागी है। चीन ऐसी धमकियां एवं ब्लैकमेल के आगे नहीं झुकेगा और मुक्त एवं बहुउद्देशीय व्यापार व्यवस्था के रक्षा का निर्धार कायम रखेगा ऐसी आलोचना चीन के वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता गाओ फेंग ने की है।

विदेशी उत्पादनों, आयात कर, अमरिका, जागतिक वित्त व्यवस्था, तोंफ दागी, चीन, आलोचनाअमरिका ने किए कार्रवाई के परिणामों का चीन अभ्यास कर रहा है और उसका झटका लगे हुए चीनी कंपनियों को झटके से बाहर आने के लिए वित्त सहायता प्रदान की जाएगी, ऐसे संकेत फेंग ने दिए हैं। चीन कस्टम विभाग ने स्वतंत्र निवेदन प्रसिद्ध करके उसमें अमरिका ने आयात होनेवाले करो को कार्यान्वित करना शुरू करने पर, चीन भी तत्काल अमरिका विरोधी कार्रवाई शुरू करेगा ऐसा सूचित किया है। चीन ने अमरिका से आयात होने वाले कृषि एवं अन्न उत्पादनों के विरोध में कर जारी करने की घोषणा की थी।

दौरान, अमरिका ने चीन विरोधी शुरू किया व्यापार युद्ध का झटका चीन को लगना शुरू हुआ है। पिछले कई दिनों में चीन के बारे में जानकारी से यह बात सामने आई है। चीन के चलन युआन के मूल्य ५ फीसदी गिरे और चीन की मालमत्ता निवेश ६ फीसदी तक नीचे आई है।

अमरिका के साथ व्यापार युद्ध की वजह से चीन के निर्यात भी गिरावट हुई है और उत्पादन क्षेत्र का निर्देशांक नीचे आया है। चीन के विकास दर को अमरिका के साथ व्यापारी संघर्ष का झटका लगा है और दूसरी तिमाही में विकास दर ६.६ फीसदी तक नीचे गिरने के संकेत दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.