सीरिया में ईरान की गतिविधियाँ बढने के बाद – इस्राइल की तरफ से आरक्षित सैनिकों को सज्जता के आदेश

जेरुसलेम/दमास्कस: अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ईरान के साथ किए गए परमाणु अनुबंध से पीछे हटने की घोषणा करने के बाद, सीरिया में ईरान की लष्करी गतिविधियाँ बढने की चेतावनी इस्राइल ने दी है। सीरिया में स्थित ईरान के लष्करी अड्डे के सैनिक कभी भी इस्राइल पर हमला कर सकते हैं। यह संभावना को ध्यान में रखते हुए इस्राइली लष्कर ने गोलान पहाड़ियों पर ‘हाई अलर्ट’ जारी किया है। साथ ही गोलान पर स्थित नागरिकों की सुरक्षा के लिए बॉम्ब शेल्टर्स तैयार रखने की सूचना दी गई है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपनी आरक्षित सेना को सेवा में दाखिल होने के आदेश भी इस्राइल ने दिए हैं।

ईरान, गतिविधियाँ बढने, इस्राइल, आरक्षित सैनिकों, सज्जता के आदेश, जेरुसलेम, दमास्कस, सीरियासीरिया में स्थित ईरान के लष्करी अड्डों पर अनियमित और संदिग्ध गतिविधियाँ शुरू होने का आरोप इस्राइली लष्कर ने किया है। ईरानी लष्कर की यह गतिविधियाँ इस्राइल की सुरक्षा के लिए ख़तरनाक साबित हो सकती हैं, ऐसा कहकर इस्राइली लष्कर ने सीरियन सीमा से नजदीक गोलान में सुरक्षा व्यवस्था बढाई है। इस्राइल के लष्कर का हाई अलर्ट जारी हुआ है और गोलान की हवाई सुरक्षा साथ ही मिसाइल भेदी यंत्रणा कार्यान्वित की गईं हैं।

गोलान की सुरक्षा के लिए आरक्षित सैनिकों को भी तुरंत सेवा में दाखिल होने के आदेश दिए गए हैं। इस आदेश के साथ गोलान सीमा पर स्थित इस्राइली सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी गई है और जगह जगह पर मिसाइल भेदी यंत्रणा तैनात किए जाने की जानकारी इस्राइली मीडिया दे रही है। इस्राइल की सेना अलग अलग परिस्थिति का सामना करने के लिए तैयार है और गोलान में घुसपैठ साथ ही हवाई हमलों को भी प्रत्युत्तर दिया जाएगा, ऐसी जानकारी इस्राइली लष्कर ने दी है।

गोलान में स्थित इस्राइली महानगरपालिकाओं को ‘बॉम्ब शेल्टर्स’ तैयार रखने की सूचना इस्राइली लष्कर ने दी है। ईरान ने सीरिया से मिसाइल हमले किए तो नागरिकों के बचाव के लिए ‘बॉम्ब शेल्टर्स’ का तैयार रहना आवश्यक है, ऐसी जानकारी इस्राइली लष्कर ने दी है।

इस्राइली लष्कर ने गोलान के सीमा इलाकों में हाई अलर्ट जारी करके कुछ घंटें भी पूरे नहीं हुए हैं, और सीरिया की राजधानी दमास्कस के पास स्थित ईरान के लष्करी अड्डे पर बुधवार सवेरे हवाई हमले होने की जानकारी स्थानीय लोगों ने दी है। ईरान के लष्करी अड्डों पर हुए इन हमलों के लिए सीरियन मीडिया ने इस्राइल को जिम्मेदार ठहराया है। इस हमले में ईरान के १५ जवानों की मौत होने का दावा किया जा रहा है। ईरान के इस लष्करी अड्डे पर मिसाइलों का बहुत बड़ा भंडार था, यह जानकारी सामने आ रही है। सीरियन मीडिया ने किए इन आरोपों पर इस्राइल ने प्रतिक्रिया नहीं दी है।

दौरान, ईरान ने सीरिया में इस्राइल की दिशा में मिसाइलों को तैनात करने का आरोप इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने किया है। रशिया के दौरे पर निकलने से पहले इस्राइली प्रधानमंत्री ने यह आरोप लगाया है। रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन के साथ होने वाली बैठक में नेत्यान्याहू यह मुद्दा रखने वाले हैं। इस वजह से दोनों नेताओं की इस मुलाकात की तरफ विश्लेषकों का ध्यान लगा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.