गाज़ापट्टी से हुए रॉकेट हमले के बाद इस्राइल सिरिया में ईरानी लष्कर पर हमला करने के लिये तैयार – इस्राइली लष्कर के प्रवक्ता की चेतावनी

जेरूसलेम: पिछले हफ्ते में ईरान ने दिए सूचना के बाद गाज़ापट्टी में इस्लामिक जिहाद इस आतंकवादी संघटना ने इस्राइल के सीमा भाग में रॉकेट हमले किए थे। सिरिया के संघर्ष में शामिल हुए ईरान के अल कुद्स फोर्सेस के नेताओं ने यह आदेश दिए थे। इन हमलों को प्रत्युत्तर देने के लिए इस्राइल जल्द ही सिरिया में ईरान के लष्कर पर हमला करेगा, ऐसी चेतावनी इस्राइल के लष्कर ने दी है।

पिछले शुक्रवार को गाज़ापट्टी में हजारों प्रदर्शको ने इस्राइल के सीमा पर प्रदर्शन तीव्र किए हैं। इस हिंसक प्रदर्शनों को नियंत्रित करने के लिए इस्राइल ने किए कार्रवाई में ४ पैलेस्टिनी लोगों की जान गई है। उसके बाद गाज़ा पट्टी से रात भर इस्राइल की सीमा भाग में ३४ रॉकेट हमले हुए। इस्राइल के आयर्न डोम यंत्रणा ने १३ रॉकेट हमले गिराए हैं। तथा दो रॉकेट गाझा की सीमा के भाग में गिरे हैं। बचे हुए रॉकेट इस्राइल के निर्मनुष्य भाग में गिरने की वजह से जीवित हानि नहीं हुई है। पर इन रॉकेट हमले के बाद इस्राइल ने गाझा से ८० से अधिक जगहों को लक्ष्य किया है।

गाज़ापट्टी, रॉकेट हमले, बाद, इस्राइल, सिरिया, ईरानी लष्कर, हमला, तैयार, इस्राइली लष्कर, प्रवक्ता, चेतावनीइस्लामिक जिहाद इस आतंकवादी संघटना ने इस्राइल पर इन रॉकेट हमलों की जिम्मेदारी स्वीकारी थी। पर इस्राइल के लष्कर ने गाज़ा से हुए हमलों के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया है। इस्राइल के लष्कर के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कौरिकस ने सिरिया में अड्डे ठोक रहे ईरान के अल कुद्स फोर्सेस पर आरोप किया है। अल कुद्स फोर्सेस के कमांडर से गाज़ा में आतंकवादियों को पैसे तथा शस्त्र प्रदान किए जाने का दावा लेफ्टिनेंट कर्नल कौरिकस ने किया है।

गाज़ा में आतंकवादी संघटना और सिरिया में ईरान के लष्कर इनमें सहयोग प्रस्थापित होने की जानकारी हमारे पास है। इस जानकारी के अनुसार ईरान के लष्कर ने इस्राइल पर हमला करने की सूचना एवं वित्त सहायता गाज़ा में लष्कर को प्रदान की थी, ऐसा कौरिकसने कहा था। इस्राइल पर हमले के आदेश सिरिया से आए हैं तथा उसे प्रत्युत्तर मिलेगा, ऐसा प्रत्युत्तर भौगोलिक मर्यादा के आगे जाने वाला हो सकता है, ऐसी चेतावनी इस्राइली लष्कर के प्रवक्ता ने दी है।

इससे पहले इस्राइल ने सिरिया में ईरान के लष्कर को तथा हिज्बुल्लाह के शस्त्र भंडार पर जोरदार हमले किए थे। इस्राइल के सुरक्षा के लिए खतरनाक होनेवाले ईरान पर हमले करते समय रशिया पर भी दया नहीं करेंगे, ऐसा इस्राइल के नेताओं ने कहकर फटकारा था। ४ दिनों पहले इस्राइल ने सिरिया में हमले करने से पहले रशिया को पूर्व सूचना न देने की बात घोषित की थी। इस्राइल के इस भूमिका पर रशिया ने नाराजगी व्यक्त की थी। ऐसी परिस्थिति में गाज़ापट्टी से होने वाले रॉकेट हमलों को प्रत्युत्तर देने के लिए सिरिया में ईरान के लष्कर पर हमले करने की इस्राइल की धमकी के बाद सिरिया में तनाव बढ़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.