इराक के यात्री एवं लष्करी हवाई अड्डों पर जारी हमलों में बढ़ोतरी

Iraq-drone-attacks-01-300x181बगदाद – इराक की राजधानी बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बुधवार के दिन तीन ड्रोन हमले हुए। इन हमलों के कुछ घंटे पहले इराक के बलाड़ शहर में स्थित अमरिकी लष्करी अड्डे पर पांच रॉकेट दागे गए। २४ घंटों के दौरान हुए इन दो बड़े हमलों की ज़िम्मेदारी अभी किसी भी संगठन ने स्वीकारी नहीं है। लेकिन, ईरान से जुड़ा आतंकी संगठन ही इन हमलों के पीछे होगा, ऐसी संभावना सामने आ रही है। इराक के प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कधिमी अमरीका के समर्थक होने का आरोप लगाकर इराक में मौजूद ईरान समर्थक आतंकी संगठन इराक में आतंकी हमलों को अंज़ाम देने में जुटा होने की बात पहले ही स्पष्ट हुई थी।

बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के विक्टरी मिलिटरी बेस पर ड्रोन हमले हुए। इन हमलों से हुए नुकसान की जानकारी स्पष्ट नहीं हुई है। साथ ही इन हमलों में प्रयोग हुए ड्रोन्स किस निर्माण के थे, यह पता लगाने के लिए जाँच जारी है। इन ड्रोन हमलों की वजह से बगदाद के हवाई अड्डे के इलाके में तनाव निर्माण हुआ था। इससे पहले बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रॉकेट हमले भी हुए थे। लेकिन, अब की बार हुए हमलों के दौरान हवाई अड्डे के अहम ‘रन वे’ के करीबी इलाके में ‘ड्रोन’ के टकराने से चिंता जताई जा रही है।

Iraq-drone-attacksइस ड्रोन हमले से करीबन डेढ़ घंटा पहले राजधानी बगदाद के उत्तरी ओर स्थित बलाड़ लष्करी अड्डे पर पांच रॉकेट दागे गए। इनमें से दो रॉकेट अमरिकी लष्करी कान्ट्रैक्टर के इस्तेमाल के इलाके से टकराए। बलाड़ पर हुए इस रॉकेट हमले में कुल चार लोग घायल हुए हैं और इनमें से तीन विदेशी एवं एक स्थानीय कान्ट्रैक्टर हैं।

इससे पहले रविवार के दिन ‘अईन अल-असाद’ हवाई अड्डे पर ड्रोन्स के दो हमले हुए थे। बीते पांच दिनों में हुए इन हमलों का ज़िम्मा अभी किसी भी संगठन ने स्वीकारा नहीं है। लेकिन, इन हमलों के पीछे ईरान से जुड़ी ‘पॉप्युलर मोबिलायज़ेशन फोर्सेस-पीएमएफ’ संगठन का हाथ होने की आशंका जताई जा रही है। बीते महीने २७ मई के दिन इराक के आतंकवाद विरोधी दल ने कार्रवाई करके ‘पीएमएफ’ के नेता ‘मुस्लेह’ को गिरफ्त में लिया था।

Iraq-drone-attacks-02-300x199अमरीका के हवाई अड्डे पर हुए हमलों के लिए इराक की सुरक्षा यंत्रणाओं ने मुस्लेह के खिलाफ यह कार्रवाई की थी। इसके बाद ‘पीएमएफ’ के हथियारबंद आतंकियों ने सीधे ‘ग्रीन ज़ोन’ में प्रवेश करके प्रधानमंत्री कधिमी के दफ्तार का घेराव किया था। राजधानी बगदाद के ‘ग्रीन ज़ोन’ में इराक सरकार के कई दफ्तर और विदेशी दूतावास मौजूद हैं। ऐसी स्थिति में ईरान से जुड़े आतंकी इस क्षेत्र में घुसने की वजह से ‘ग्रीन ज़ोन’ में तनाव बना था। ‘पीएमएफ’ की आक्रामकता की वजह से इराक की जनता के मन में इस संगठन की छवि खराब हुई है, ऐसी आलोचना स्थानीय धार्मिक नेताओं ने की थी।

दो दिन पहले ईरान के ‘कुदस्‌ फोर्सेस’ के प्रमुख मेजर जनरल इस्माईल घनी ने यकायक इराक की यात्रा करके इराक की कैद से मुस्लेह को रिहा किया था। मुस्लेह की रिहाई के बाद इराक के हवाई अड्डों पर जारी हमलों में बढ़ोतरी हुई है। अफ़गानिस्तान की तरह इराक में तैनात अपनी पूरी सेना भी अमरीका हटाए, यह माँग ‘पीएमएफ’ एवं इराक में मौजूद ईरान से जुड़े नेता एवं गुट कर रहे हैं। लेकिन, अमरीका ने इराक से वापसी की तो हमारा देश पूरी तरह से ईरान के प्रभाव तले दब जाएगा, यह चिंता यहां की जनता व्यक्त कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.