अमरीका ने दिए चीन के विरोध में बड़ी कार्रवाई करने के संकेत

वॉशिंग्टन – कोरोना की महामारी और हाँगकाँग समेत चीन द्वारा जारी अन्य गतिविधियों की पृष्ठभूमि पर, अमरीका बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में होने के संकेत व्हाईट हाउस ने दिए हैं। राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प जल्द ही इसका ऐलान करेंगे, यह जानकारी व्हाईट हाउस की प्रवक्ता कायले मॅकेनॅनी ने प्रदान की। अमरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओब्रायन ने भी इस जानकारी की पुष्टि की है। अमरीका अब चीन के साथ बने आर्थिक संबंध पूर्ण रूप से तोड़ सकती है, यह धमकी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने पिछले महीने में ही दी थी।

बड़ी कार्रवाई

राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ऐलान करने से पहले ही चीनविरोधी निर्णयों से संबंधित अधिक जानकारी साझा करना उचित नहीं होगा। लेकिन, राष्ट्राध्यक्ष जल्द ही चीन पर बड़ी कार्रवाई करने का ऐलान करेंगे, इस बात की हम गारंटी दे सकते हैं, यह बयान व्हाईट हाउस की प्रवक्ता मॅकनॅनी ने किया है। पिछले कुछ दिनों में ट्रम्प प्रशासन के वरिष्ठ नेता एवं अधिकारियों ने, अमरीका चीन के विरोध में कार्रवाई अधिक तीव्र कर सकती है, ऐसे संकेत दिए थे। इसपर पत्रकारों ने किए सवाल का जवाब देते समय व्हाईट हाउस की प्रवक्ता ने स्पष्ट शब्दों में उसकी पुष्टि की।

अमरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओब्रायन ने भी बुधवार के दिन पत्रकारों से की बातचीत के दौरान, अगले कुछ दिनों में चीन के विरोध में होनेवाली कार्रवाई का ऐलान हो सकता है, यह कहा था। राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प चीन के विरोध में ड़टकर कार्रवाई करनेवाले पहले अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष हैं और चीन पर थोंपे व्यापारी टैक्सों के साथ अन्य मुद्दों पर किए निर्णयों से यह बात दिखाई पड़ी है, इन शब्दों में ओब्रायन ने नई कार्रवाई की संभावना की पुष्टि की। इस दौरान अमरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने, विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ ने चिनी ॲप्स पर पाबंदी लगाने की दी चेतावनी भी दोहरायी है।

बड़ी कार्रवाई

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने हाँगकाँग का ज़बरन कब्ज़ा किया है। इस मुद्दे पर राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने अपनी भूमिका स्पष्ट की है। ट्रम्प की इस भूमिका के अनुसार चीन के विरोध में कड़ी कार्रवाई करने के निर्णय किए जाएँगे’, यह कहकर, चीन के विरोध में होनेवाली संभावित कार्रवाई में हाँगकाँग का समावेश रहेगा, यह बात भी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ओब्रायन ने स्पष्ट की। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के समर्थक रहें सांसद मॅट गेटझ्‌ ने भी, चीन के विरोध में कार्रवाई करने के संकेत देनेवाला ट्विट किया है।

चीन यह अमरीका का शत्रु है, इसका एहसास रख़कर, उसके विरोध में कार्रवाई करते समय अधिक सक्रिय और लचिली भूमिका रखनी होगी। चीन जैसा शत्रुदेश इसके आगे अमरिकी डॉलर के बल पर और मज़बूत नहीं होगा, इसका ध्यान रखना होगा, यह बयान भी गेटझ्‌ ने किया है। कोरोना की महामारी का फ़ैलाव होने के बाद, अमरीका ने चीन के विरोध में आक्रामक राजनीतिक संघर्ष शुरू किया है। यह संघर्ष यानी अमरीका-चीन शीतयुद्ध ही है, यह दावा कुछ नेता एवं विश्‍लेषक कर रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर, ट्रम्प प्रशासन ने चीन के विरोध में बड़ी कार्रवाई के संकेत देना ग़ौरतलब साबित होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.