बाटला हाउस मुठभेड – ‘इंडियन मुजाहिद्दीन’ के आतंकी आरिज खान को अदालत ने दोषी करार दिया

नई दिल्ली – दिल्ली के बाटला हाउस में वर्ष २००८ में हुई मुठभेड़ के दौरान, अशोकचक्र और शौर्यचक्र से सम्मानित पुलिस अधिकारी मोहन चंद शर्मा पर गोली चलानेवाले आतंकी को, दिल्ली की पटियाला अदालत ने दोषी करार दिया है। इस मुठभेड़ में मोहन चंद शर्मा शहीद हुए थे। इसी बीच, दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश में आतंकी हमला करने के साज़िशकर्ताओं में से एक आरोपी रहा आरिज खान फरार हुआ था। उसे वर्ष २०१८ में नेपाल से गिरफ्तार किया था। अदालत इस मामले में १५ मार्च के दिन आतंकी आरिज खान को सज़ा सुनाएगी। उसे फांसी की सज़ा होने का अनुमान जताया जा रहा है।

दिल्ली में १३ सितंबर, २००८ के दिन चार ठिकानों पर बम विस्फोट हुए थे। करोल बाग, कनौट प्लेस, इंडिया गेट और ग्रेटर कैलाश जैसें भीड़ से भरें ठिकाने बम धमाकों से दहल उठे थे। इन धमाकों में २६ लोग मारे गए थे और १३० से अधिक घायल हुए थे। इन धमाकों में इंडियन मुजाहिद्दीन का हाथ सामने आया था। इस घटना के चार दिनों बाद दिल्ली पुलिस को, इंडियन मुजाहिद्दीन के कुछ आतंकी जामिया नगर क्षेत्र में स्थित बाटला हाउस में छिपे होने की जानकारी प्राप्त हुई थी। इसके बाद दिल्ली पुलिस ने एक ऑपरेशन किया था।

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल के अधिकारी और एन्काउंटर स्पेशालिस्ट रहें पुलिस निरीक्षक मोहन चंद शर्मा के नेतृत्व में एक दल, आतंकियों को पकड़ने बाटला हाउस पहुँचा था। लेकिन, पुलिस के पहुँचते ही आतंकियों ने गोलीबारी शुरू की थी। इस मुठभेड़ के दौरान दो आतंकी मारे गए थे और एक आतंकी को जिंदा पकड़ा गया था। लेकिन, आरिज खान और सैफ मोहम्मद ये दो आतंकी फरार हुए। इनमें से आरिज खान ने ही मोहन चंद शर्मा पर गोलियाँ चलाईं थीं। इस मुठभेड़ में तीन गोलियाँ लगने से शर्मा घायल हुए थे और इलाज़ के दौरान उनकी मृत्यु हुई थी।

इस मुठभेड़ को लेकर काफी सवाल किए गए थे। लेकिन, दिल्ली समेत देश के अन्य हिस्सों में हुए आतंकी हमलों में इंडियन मुजाहिद्दीन का नाम सामने आया था। इस मुठभेड़ की वजह से इंडियन मुजाहिद्दीन का बड़ा नेटवर्क ध्वस्त किए जाने का दावा पुलिस ने किया था। इन सभी मामलों में पुलिस को आरिज खान की तलाश थी। दिल्ली समेत अहमदाबाद, उत्तर प्रदेश और जयपूर में हुए बम धमाकों की श्रृंखला में भी आरिज खान का नाम सामने आया था। इसके अलावा वर्ष २००७ में लखनौ की अदालत और बनारस में हुए विस्फोट में भी आरिज का हाथ सामने आया था।

फरार हुए आरिज खान की तलाश करने के लिए पुलिस लगातार कोशिश कर रही थी। उसके सिर पर १५ लाख का इनाम भी घोषित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.