‘एलओसी’ पर जारी पाकिस्तान की गोलीबारी पर भारत का मुँहतोड़ प्रत्युत्तर

जम्मू – पाकिस्तान की सेना ने जम्मू-कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा (एलओसी) के करीबी पुंछ ज़िले में रविवार के भोर से ही गोलीबारी करके युद्धविराम का उल्लंघन किया। भारतीय सैनिकों ने पाकिस्तान की इस गोलीबारी पर उतनी ही तीव्रता से प्रत्युत्तर दिया। भारतीय सैनिकों की इस जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना का अधिकारी ढ़ेर होने का दावा किया जा रहा है।

loc-indian-soldiersरक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल देवेंदर आनंद ने जम्मू-कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा पर बनी स्थिति की जानकारी साझा की। रविवार के दिन भोर होने से पहले करीबन ३.२० बजे से साढ़े पांच बजे तक पाकिस्तानी सेना के हमले होते रहे। पुंछ ज़िले के मानकोट इलाके में यह हमलें किए गए। पाकिस्तानी सेना के इन हमलों में किसी भी प्रकार से जीवित नुकसान नहीं हुआ है। भारतीय सेना ने स्थानीय नागरिकों को सुरक्षित बंकर्स में स्थानांतरित करने से जीवित नुकसान होने से टल गया। भारतीय सैनिकों ने पाकिस्तानी सेना की इस उकसानेवाली कार्रवाई पर जोरदार प्रत्युत्तर देने की बात कर्नल आनंद ने साझा की।

भारत के इस जवाबी हमले में पाकिस्तानी सेना को जीवित नुकसान पहुँचाया है, यह दावा किया जा रहा है। पाकिस्तानी सेना के कैप्टन समेत दो लोग इस कार्रवाई में ढ़ेर होने की बात कही जा रही है। साथ ही पाकिस्तानी सेना की सुरक्षा चौकियां भी भारत की कार्रवाई में तहस नहस होने की बात कही जा रही है। लेकिन, पाकिस्तानी सेना ने सीमा पर जारी संघर्ष की जानकारी जारी करने की मात्रा कम की है। इससे अपनी सेना सीमा पर जारी संघर्ष की जानकारी छुपाने का काम कर रही है, यह नाराज़गी पाकिस्तान के सोशल मीडिया पर व्यक्त की जा रही है। दो दिन पहले भी भारतीय सैनिकों की कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना के कम से कम २० सैनिक ढ़ेर होने के दावे सामने आए थे।

दो दिन पहले पाकिस्तानी सेना ने पुंछ ज़िले के कृष्णाघाटी और नौगाव एवं कुपवाड़ा में की हुई गोलीबारी में भारत के तीन सैनिक शहीद हुए थे और पांच लोग घायल हुए थे। कृष्णा घाटी में हुए हमलों के बाद भारतीय सेना ने पाकिस्तान की सुरक्षा चौकियों पर तोप से हमले किए थे, यह दावे किए गए थे। इसके बाद पाकिस्तान ने भी सीमा पर तोप तैनात करने की गतिविधियां बढ़ाने के समाचार सामने आए थे। तभी पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने कराची बंदरगाह में गश्‍त भी बढ़ाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.