’टेस्ला’ अगले वर्ष भारतीय बाज़ार में दाखिल होगी

Teslaनई दिल्ली – टेस्ला कंपनी अगले वर्ष भारतीय बाज़ार में दाखिल होगी, ऐसे संकेत ‘टेस्ला मोटर्स’ के प्रमुख एलोन मस्क ने दिए हैं। देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का इस्तेमाल बढ़ाने के लिए सरकार नीति तय कर रही है तभी टेस्ला कंपनी ने भारतीय बाज़ार में उतरने का निर्णय किया है।

‘टेस्ला मोटर्स’ के प्रमुख एलोन मस्क ने ट्विटर के माध्यम से भारतीय बाज़ार में दाखिल होने से संबंधित जानकारी साझा की है। ‘इंडिया वॉन्ट टेस्ला’ यह संदेश देनेवाले ‘टी-शर्ट’ का फोटो ट्विटर पर पोस्ट किया गया था। इस पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते समय एलोन मस्क ने ‘यकिनन अगले वर्ष’ यह लिखा था। ‘प्रतिक्षा करने के लिए आभार’, यह बयान भी मस्क ने लिख दिया है।

Teslaभारत सरकार देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का निर्माण और इस्तेमाल को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है। वर्ष २०३० तक देश में डिज़ल पर चलनेवाली गाड़ियों का स्थान इलेक्ट्रिक गाड़ियां लेंगी, यह बात सरकार से कही जा रही है। इसके लिए इलेक्ट्रिक गाड़ियाँ खरीदने के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है। देश में इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों का इस्तेमाल बढ़ने पर ईंधन का खर्च कम करने में सहायता होगी। इसके साथ ही प्रदुषण कम करने के लिए जारी कोशिशों को बल प्राप्त होगा, यह विश्‍वास व्यक्त किया जा रहा है। इस पृष्ठभूमि पर टेस्ला कंपनी भारतीय बाज़ार में दाखिल होने पर गाड़ियों की कीमत कम होने में सहायता होगी, यह दावे किए जा रहे हैं।

टेस्ला ने हाल ही में अपनी चीन में निर्माण की गई ‘मॉडेल एस सेडान’ की कीमत में भारी कटौती की थी। कंपनी ने अगस्त महीने में ११ हज़ार गाड़ियों की बिक्री की है। तथा अब कंपनी ने नए मॉडेल्स का निर्माण करने की कोशिश शुरू की है। ऐसे में बीते वर्ष से कंपनी के शेअर्स की कीमतों में ४९५ प्रतिशत उछाल आया है और कंपनी का बाज़ार मुल्य ४०० अरब डॉलर्स तक जा पहुँचा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.