खुले, मुक्त और सुरक्षित इंडो-पैसिफिक के लिए भारत जैसे देशों के साथ सहयोग बढ़ाएंगे – ऑस्ट्रेलिया की रक्षामंत्री लिंडा रेनॉल्ड्स

कैनबेरा – खुले, सुरक्षित और सर्व समावेशक इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के लिए भारत जैसे समविचारी देशों के साथ ऑस्ट्रेलिया सहयोग बढ़ाएगा, ऐसा वादा ऑस्ट्रेलिया की रक्षामंत्री लिंडा रेनॉल्ड्स ने किया। हिंद महासागर क्षेत्र में किया गया नौसेना का संयुक्त युद्धाभ्यास भारत जैसे सामरिक साझेदार से संबंध अधिक मज़बूत करने के संकेत है, इस ओर भी ऑस्ट्रेलिया की रक्षामंत्री ने ध्यान केंद्रीत किया। चीन की बढ़ती हरकतों की पृष्ठभूमि पर अमरीका ‘क्वाड’ के माध्यम से इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के देशों का मज़बूत संगठन स्थापित करने की गतिविधियां कर रही है। भारत-ऑस्ट्रेलिया-जापान का रक्षा सहयोग दृढ़ होना भी इसी का हिस्सा है और ऑस्ट्रेलिया की रक्षामंत्री ने इससे संबंधित किया हुआ वादा अहमियत रखता है।

Australia-India-renoldsबीते सप्ताह में हिंद महासागर क्षेत्र में भारत ऑर ऑस्ट्रेलिया की नौसेनाओं ने युद्धाभ्यास किया। इस युद्धाभ्यास में भारत की ‘आयएनएस सह्याद्री’ और ‘आयएनएस कर्मुक’ विध्वंसक और ऑस्ट्रेलिया की ‘एचएमएएस होबार्ट’ विध्वंसक शामिल हुई थीं। चीन के विस्तारवाद के खिलाफ़ भारत और ऑस्ट्रेलिया एक होने का संदेश इस युद्धाभ्यास से दिया गया है, यही बात इस युद्धाभ्यास आयोजन से समझी जा रही है। दो दिन पहले ही चीन और ऑस्ट्रेलिया के बीच व्यापारयुद्ध भड़कने की संभावना दर्शानेवाला समाचार सामने आया था। इस पृष्ठभूमि पर ऑस्ट्रेलियन रक्षामंत्री का बयान ध्यान आकर्षित करता है।

कुछ महीने पहले ऑस्ट्रेलिया और भारत के प्रधानमंत्रियों की वर्च्युअल बैठक हुई थी। यह दोनों देशों के रक्षा सहयोग का ऐतिहासिक क्षण था। भविष्य में यह साझेदारी अधिक विकसित करने के लिए कोशिश की जाएगी। बढ़ रहे खतरों की पृष्ठभूमि पर रक्षा क्षमता मज़बूत करने के लिए अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के रक्षाबलों के बीच आवश्‍यक दायरा स्थापित हुआ है, यह बयान ऑस्ट्रेलिया की रक्षामंत्री लिंडा रेनॉल्ड्स ने किया है।

Australia-India-renoldsजून में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच में ‘म्युच्युअल लॉजिस्टिक सपोर्ट ऐग्रीमेंट’ (एमएलएसए) नामक रक्षा समझौते के साथ सहयोग के उद्देश्‍य से सात समझौते किए गए। साथ ही इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के लिए दोनों देशों ने अपने कृतिशील सहयोग का प्लैन भी घोषित किया था। इसके बाद भारत ने वर्ष के अन्त में हो रहे मलाबार युद्धाभ्यास में शामिल होने के लिए ऑस्ट्रेलिया को प्रस्ताव भी दिया है। कुछ दिन पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया ने जापान के सहयोग से इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में स्वतंत्र व्यापारी नेटवर्क स्थापित करने की तैयारी भी शुरू की है, यह जानकारी साझा की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.