हौथी बागियों के सौदी के यात्री विमान पर हमले

सना/रियाध – येमन में स्थित ईरान समर्थक हौथी बागियों ने सौदी अरब के यात्री विमान पर ड्रोन हमले करके प्रतिशोध की धमकी दी है। हौथी बागियों के इस हमले में जान का नुकसान ना होने की बात सौदी ने कही है। साथ ही सौदी और अरब मित्रदेश युद्धविराम करने के लिए तैयार होते हुए हौथी के बागी सौदी पर हमले करके युद्ध के लिए नए से उकसा रहे हैं, यह दावा पश्‍चिमी एवं खाड़ी क्षेत्र के माध्यम कर रहे हैं।

यात्री विमानसौदी सरकार से जुड़े समाचार चैनल ने हौथी बागियों के हमलों की खबर प्रसिद्ध की। बुधवार दोपहर के समय हौथी बागियों ने सौदी के नैऋत्य क्षेत्र में स्थित अभा हवाई अड्डे पर चार ड्रोन्स के हमले किए। यह चारों ड्रोन बम से लैस थे। इनमें से दो ड्रोन्स हवाई अड्डे पर खड़े एक यात्री विमान से टकराए। इससे विमान को आग लग गई। लेकिन, इस घटना में किसी भी तरह से जान का नुकसान नहीं हुआ। दमकल विभाग ने तत्परता से आग बुझाई।

यात्री विमान

इसके बाद हौथी बागियों ने प्रतिक्रिया देकर इस हमले का ज़िम्मा उठाया। सौदी और अरब मित्रदेशों ने हमारे देश में किए गए हवाई हमलों के प्रत्युत्तर में यह ड्रोन हमले किए। इसके आगे भी सौदी और अरब देशों को इस तरह से प्रत्युत्तर दिया जाएगा, ऐसी धमकी हौथी बागियों ने दी है। साथ ही सौदी के लष्करी अड्डे पर हमने हमला किया था, इस स्थान पर यात्री विमान नहीं था, यह दावा भी हौथी बागियों ने किया। लेकिन, सौदी के समाचार चैनल ने प्रसिद्ध किए खबर में हौथी बागियों के हमले में यात्री विमान का नुकसान होने की बात कही गई है।

यात्री विमान

हौथी बागियों ने बीते महीने से यात्री विमान पर किया यह दूसरा बड़ा हमला है। इससे पहले हौथी बागियों ने येमन के यात्री हवाई अड्डे पर राकेट हमले किए थे। येमन सरकार को नेताओ को लेकर सौदी से उड़ान भरनेवाले विमान पर हौथी ने हमले किए थे। इस हमले में २६ लोग मारे गए थे। इसके बाद हौथी बागियों ने येमन के राष्ट्राध्यक्ष के निवास स्थान पर ड्रोन हमले किए थे।

इसी बीच ईरान का समर्थन प्राप्त आतंकी संगठनों से सौदी के साथ इस क्षेत्र के हरएक देश की सुरक्षा के लिए खतरा बना है, यह इशारा सौदी के विदेशमंत्री प्रिन्स फैज़ल ने कुछ घंटे पहले ही दिया था। अमरीका के बायडेन प्रशासन ने समय पर ईरान और ईरान समर्थक आतंकी संगठनों पर कार्रवाई नहीं की तो इस क्षेत्र में अस्थिरता निर्माण होगी, यह इशारा सौदी के विदेशमंत्री ने दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.