इस्रायल पर हमला करने के गंभीर परिणाम हिज़बुल्लाह को भुगतने पड़ेंगे – इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़

जेरूसलम – ‘हिज़बुल्लाह के आतंकी लेबनान की दक्षिणी सीमा पर इस्रायल विरोधी गतिविधियाँ कर रहे हैं। हिज़बुल्लाह की इन गतिविधियों पर इस्रायल कड़ी नज़र रखे हुए है। हिज़बुल्लाह ने इस्रायल पर हमला किया तो इसके लिए इस आतंकी संगठन को गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ेगा’, ऐसा इशारा इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने दिया। हिज़बुल्लाह इस्रायल के खिलाफ कुछ नया करने की तैयारी में होने का बयान रक्षामंत्री गांत्ज़ ने किया।

israel-attack-hezbollahइस्रायल के रक्षामंत्री गांत्ज़ ने हाल ही में उत्तरी सीमा का दौरा किया था। इस दौरान रक्षामंत्री गांत्ज़ ने इस्रायल की लष्करी चौकियों की यात्रा करके सीमा की सुरक्षा का जायज़ा लिया था। साथ ही हिज़बुल्लाह की बनाई सुरंगों और इस्रायली सेना ने कब्ज़ा की हुई सुरंगों का भी परिक्षण किया था। लेबनान की सीमा पर प्राप्त हो रही चुनौतियों का जवाब देने के लिए इस्रायल की सेना तैयार होने का ऐलान रक्षामंत्री गांत्ज़ ने किया।

‘नई रणनीतियों का इस्तेमाल करके हिज़बुल्लाह इस्रायल को चुनौती देने की कोशिश कर रही है। लेकिन, हिज़बुल्लाह ने इस्रायल पर हमले करने की कोशिश की तो इसके काफी भीषण परिणाम हिज़बुल्लाह को भुगतने पड़ेंगे। ऐसे में इस्रायल को चुनौती देने की गलती हिज़बुल्लाह नहीं करेगी, ऐसी उम्मीद है’, यह इशारा भी गांत्ज़ ने दिया।

इसके साथ ही इस्रायल के रक्षामंत्री ने ईरान को चेतावनी दी। ‘ईरान हिज़बुल्लाह और अन्य आतंकी संगठनों के सहयोग से और परमाणु अस्त्र निर्माण करने की कोशिशों के ज़रिये इस क्षेत्र में अस्थिरता निर्माण कर रहा है। लेकिन, इस्रायल ईरान को परमाणु अस्त्र का निर्माण करने का अवसर नहीं देगा। अमरीका और इस क्षेत्र के अपने सहयोगी देशों की सहायता से इस्रायल ईरान को परमाणु अस्त्र से सज्जित होने से रोकने की कोशिश आगे भी जारी रखेगा’, ऐसा ऐलान इस्रायल के रक्षामंत्री ने किया।

इसी बीच, बीते कुछ हफ्तों से लेबनान की दक्षिणी सीमा पर हिज़बुल्लाह की गतिविधियाँ बढ़ी हैं। इस क्षेत्र में हिज़बुल्लाह ने बड़ी मात्रा में रॉकेट्स और मिसाइलों की तैनाती की है और मिसाइल के कारखाने भी शुरू किए होने का आरोप इस्रायल लगा रहा है। इस्रायल ने बीते महीने ही यूरोपिय देशों के राजनीतिक अफसरों को लेबनान की सीमा से करीबी क्षेत्र की यात्रा कराई थी। इस क्षेत्र में हिज़बुल्लाह ने बनाए सुरंग की जानकारी प्रदान करके ईरान से जुड़ी आतंकी संगठन इस्रायल पर हमलें करने की तैयारी में होने के सबूत भी इस्रायली सेना ने इस दौरान इन राजनीतिक अफसरों के सामने रखे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.