लेबनान में से हिजबुल्लाह की इस्रायल पर रॉकेट्स की बौछार

hezbollah-fires-rockets-at-israel-from-lebanon/तेल अविव – लेबनान स्थित ईरान समर्थक हिजबुल्लाह इस आतंकवादी संगठन ने इस्रायल पर १९ रॉकेट्स दागे। कुछ घंटे पहले इस्रायल ने लेबनान में किए हवाई हमले का बदला लेने के लिए ये हमले किए, ऐसा हिजबुल्लाह ने बताया है। इन रॉकेट हमलों के बाद इस्रायल ने अपनी सुरक्षा यंत्रणाओं की इमरजेंसी बैठक बुलाई है। हिजबुल्लाह ने लेबनान की भूमिका इस्तेमाल करके इस्रायल पर हमले किए, तो इसके लिए लेबनान को ज़िम्मेदार ठहराया जाएगा, ऐसा इस्रायल ने इससे पहले ही जताया था। इस कारण, जल्द ही इस्रायल जबरदस्त कार्रवाई करके इन हमलों का प्रत्युत्तर देने के स्पष्ट संकेत मिल रहे हैं।

दो दिन पहले लेबनान की दक्षिणी सीमा में से इस्रायल पर तीन रॉकेट दागे गए थे। लेबनान स्थित फिलिस्तीन समर्थक आतंकवादी गुट ने ये हमले किए होने का दावा करके, इस्रायल ने हिजबुल्लाह पर आरोप करना टाला था। साथ ही प्रत्युत्तर के रूप में, रॉकेट प्रक्षेपित किए लेबनान के गाँवों पर इस्रायल ने हवाई हमले किए थे। दोनों तरफ से हुए इन हमलों में जीवित हानि नहीं हुई थी।

hezbollah-fires-rockets-at-israel-from-lebanon/इस मामले के चंद कुछ घंटों में शुक्रवार को सुबह लेबनान की सीमा के पास से इस्रायल पर १९ रॉकेट दागे गए। शार्ट रेंज रॉकेट्स का बंदोबस्त करने के लिए इस्रायल ने सीमा पर तैनात की आयर्न डोम इस हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने १० रॉकेट को सफलतापूर्वक छेदा। वहीं, छः रॉकेट्स इस्रायल के हार दोव भाग में गिरे। उर्वरित तीन रॉकेट्स लेबनान की सीमा लाँघ नहीं सके।

हिजबुल्लाह ने पत्रक जारी करके इन हमलों की ज़िम्मेदारी का स्वीकार किया। साथ ही, इस्रायल के हवाई हमलों को जवाब देने के लिए ये हमले किए, ऐसा हिजबुल्लाह ने कहा है। इसके बाद इस्रायली लष्कर ने लेबनान की सीमा में तोप गोले दागे। रक्षा मंत्री बेनी गांत्झ तेल अविव के लिए रवाना हुए। वहीं, प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने सुरक्षा यंत्रणाओं की इमरजेंसी बैठक बुलाई है।

आनेवाले दौर में हिजबुल्लाह ने अगर लेबनान की सीमा में से इस्रायल पर रॉकेट हमला किया, तो उसके लिए पूरी तरह लेबनीज सरकार को ज़िम्मेदार ठहराया जाएगा। उसके बाद के परिणामों के लिए इस्रायल ज़िम्मेदार नहीं होगा, ऐसी चेतावनी इस्रायल ने कुछ महीने पहले दी थी। इस कारण हिजबुल्लाह के रॉकेट हमले के बाद इस्रायल क्या कार्रवाई करता है, इस पर सबकी नजरें गड़ी हैं।

इसी बीच, हिजबुल्लाह ने इस्रायल पर हालांकि रॉकेट हमले किए हैं, फिर भी लेबनान की सीमा में ड्रूझ समुदाय ने हिजबुल्लाह के आतंकवादियों का विरोध किया होने का मामला सामने आ रहा है। ड्रूझ समुदाय के विरोध के कारण हिजबुल्लाह को रॉकेट हमले रोकने पड़े, ऐसा दावा किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.