मध्य चीन में आई बाढ़ में ५६ लोगों की मृत्यु – १० अरब डॉलर्स का नुकसान होने का दावा

china-floods-1बीजिंग/हेनान – मध्य चीन के हेनान प्रांत में हुई भारी वर्षा और बाढ़ स्थिति के कारण ५६ लोगों की जान गई होकर, कई लोग लापता बताए जा रहे हैं। सोमवार से हेनान प्रांत में जारी मूसलाधार बारिश के कारण लगभग १० अरब डॉलर्स का नुकसान हुआ होने का दावा चीन के सरकारी माध्यमों ने किया है। आनेवाले कुछ दिनों में फिर एक बार भारी वर्षा के संकेत दिए गए हैं, जिससे चीन की अर्थव्यवस्था को अधिक बड़ा झटका लगने की संभावना है। इसी बीच, इस भारी वर्षा के कारण, चीन की हुकूमत द्वारा किए जा रहे प्रगति तथा विकास के दावे भी झूठलाए गए होने का दावा पश्चिमी माध्यम कर रहे हैं।

हेनान ब्रांच में पिछले हफ्ते से ज़ोरदार बारिश शुरू है। लेकिन सोमवार १९ जुलाई से २० जुलाई तक के २४ घंटों की अवधि में हेनान की राजधानी झेंगझाऊ और परिसर में लगभग ५५२.२ मिलिमीटर इतनी भारी वर्षा हुई। चीन की यंत्रणाओं ने के दावे के अनुसार, यह पिछले हजार सालों में हुई सबसे अधिक वर्षा है। इस भारी वर्षा के कारण शहर की पूरी यंत्रणा तहस-नहस हुई। शहर की सभी प्रमुख सड़कें, महामार्ग और सुरंगी रेलवे मार्ग जलमयी हुए थे। झेंगझाऊ और नजदीकी परिसर के लगभग ४ लाख नागरिकों को सुरक्षित स्थान में स्थलांतरित किया गया है।

china-floods-2स्थानीय यंत्रणा हो की सहायता के लिए चीन की लकड़ी टुकड़िया तैनात कर दी गई है। पिछले 4 दिनों से शहर और नजदीकी परिसर में बचाव कार्य जारी होकर कामा नागरिकों को क्रेन की सहायता से बाहर निकाला जा रहा है। शहर के कई इलाकों में अभी भी गाड़ियां पानी के नीचे होने का चित्र होकर कई नागरिक लापता होने की बात बताई जाती है। था नियंत्रण होने दी जानकारी के अनुसार, राजधानी झेंगझाऊ और नजदीकी परिसर में 56 लोगों की जान गई है। लेकिन यह संख्या बढ़ने की संभावना जताई गई है। शहर के कई इलाकों में बचाओ पथक और यंत्रणाए समय पर ना पहुंची होने की शिकायतें भी सामने आई है।

जुलाई महीने की शुरुआत में ही चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के १०० साल पूरे होने के उपलक्ष्य में सत्ताधारी हुकूमत ने अपनी पीठ थपथपा ली थी। राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग ने अपने भाषण में, देश की प्रगति और विकास का विवरण देते समय, प्रगत अर्थव्यवस्थाओं को भी ओवरटेक किया होने के दावे किए थे। सत्ताधारी हुकूमत ने विभिन्न कार्यक्रमों तथा प्रदर्शनियों के ज़रिए भी प्रगति के बड़े दावे किए थे। लेकिन हेनान प्रांत में हुई भारी वर्षा, चिनी यंत्रणा ने किया हैंडलिंग और नुकसानी के दावे इससे यही स्पष्ट रूप से दिखाई देता है कि कम्युनिस्ट हुकूमत के दावे खोखले हैं।

हेनान प्रांत की राजधानी झेंगझाऊ में ‘स्पॉंज सिटी प्रोजेक्ट’ पर अमल किया गया था। इस प्रोजेक्ट के अनुसार, शहर में गिरनेवाली बारिश के पानी का सुव्यवस्थित संग्रहण तथा निकास करने की यंत्रणा बनाई होने के दावे किए गए थे। लेकिन चौबीस घंटों में हुई बारिश ने, इस प्रोजेक्ट को लेकर किए गए दावे खोखले साबित किये, ऐसा दावा ‘बीबीसी न्यूज’ इस ब्रिटिश न्यूज़ एजेंसी ने किया। बीबीसी के इस दावे पर चिनी माध्यमों द्वारा तीखी प्रतिक्रिया आई होकर, न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट झूठी होने का आरोप किया गया है।

हेनान प्रांत चीन की आर्थिक प्रगति का अहम हिस्सा माना जाता है। चीन के कुल कृषि उत्पादन में से १० प्रतिशत उत्पादन अकेले हेनान प्रांत में होता है। हेनान प्रांत की राजधानी होनेवाला झेंगझाऊ शहर चीन की ‘नॅशनल सेंट्रल सिटीज्’ में से एक होकर, व्यापार, माल ढुलाई, शिक्षा और तंत्रज्ञान क्षेत्र के अहम केंद्र के रूप में जाना जाता है। इस शहर का जीडीपी एक ट्रिलियन युआन से अधिक बताया जाता है। ऐसा होने के बावजूद भी, एक बारिश ने इस प्रांत में और शहर में मचाया हाहाकार, चीन की सत्ताधारी हुकूमत के दावे की पोल खोलनेवाला साबित हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.