अमरनाथ यात्रियों पर हुए आतंकवादी हमले का देशभर में विरोध

श्रीनगर, दि.११: जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग की तरफ जा रही अमरनाथ यात्रिओं की बसपर आतंकवादियों ने किए कायर हमले में ७ लोगों की जान गई है और १९ लोग जख्मी हुए हैं।बस का ड्राईवर‘शेख सलीम गफूर’ की सतर्कता की वजह से बड़ा खतरा टल गया।राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने इस हमले का कड़े शब्दों में विरोध किया है साथ ही देशभर में गुस्से की भावना भी भड़क उठी है।अंतर्राष्ट्रीय स्तरपर अमरिका और जर्मनी ने भी इस हमले का विरोध किया है।साथ ही बांग्लादेश और नेपाल ने भी विरोध दर्शाकर भारत के साथ होने का सन्देश दिया है।इस हमले के पीछे पाकिस्तान से अपना आतंकवादी नेटवर्क चलानेवाले ‘लश्कर-ए-तोएबा’ आतंकवादी संगठन का हाथ होने की आशंका जताई जा रही है।

अनंतनाग के बन्टीगू क्षेत्र में पुलिसकीगाड़ियों पर आतंकवादियों ने हमला किया था।ठीक उसी समय यह बस वहां से गुजर रही थी।पुलिस आतंकवादियों के हमले का मुंहतोड़ जवाब दे रही थी इस लिए आतंकवादी वहां से भागने की कोशिश कर रहे थे।तभी यात्रियों से भरी बस सामने आने पर आतंकवादियों ने बस पर हमला किया।यह घटना सोमवार रात ८.२० के दौरान घटी।आतंकवादियों ने बस पर अंधाधुंध फायरिंग की।एक आतंकवादी ने तो बस में घुसने की कोशिश की। लेकिन बस में बैठे हेल्पर ने उस आतंकवादी को बाहर धकेल दिया।

बस का ड्राईवर‘शेख सलीम गफूर’ ने सतर्कता दिखाते हुए फायरिंग के दौरान भी बस नहीं रोकी।निचे झुककर बस चलाने की वजह से आतंकवादी बस में चढ़ने में नाकाम रहे।इसी कारण बस के अन्य यात्रियों की जान बच गई।लेकिन इस हमले में सात लोगों की जान गई, जिसमे ५ महिलाएं शामिल हैं।इस हमले की खबर सुनते ही जम्मू-कश्मीर की पुलिस और सुरक्षादल तुरंत मौकाए वारदात पर पहुँच गए। जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती ने अनंतनाग को भेंट देकर यात्रियोंसे पूछताछ की।

इस हमले की वजह से जम्मू-कश्मीर की जनता की गर्दनशर्म से झुक गई है, ऐसे शब्दों में मुख्यमंत्री मुफ़्ती ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।मुख्यमंत्री मुफ़्ती ने हमला करने वाले आतंकवादियों पर कड़ी कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।प्रधानमंत्री मोदीजी ने कहा है कि, मुख्यमंत्री मुफ़्तीजी और राज्यपाल वोराजी से उनकी बातचीत हुई है और केंद्र सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर को पूरी तरह से सहायता मिलेगी।साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल ने भी प्रधानमंत्री जी को जानकारी देने की खबर आई है।

केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह जी ने इस हमले के बाद अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा कड़ी करने के आदेश दिए हैं।जम्मू-कश्मीर के मंत्रिमंडल ने भी इस हमले का विरोध कियाहै।बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारत के प्रधानमंत्री जी को इस हमले पर शोकपत्र लिखा है।इसपत्र में प्रधानमंत्री हसीना ने लिखा है कि ऐसे कठिन समय में बांग्लादेश भारत के साथ है।

दौरान,जम्मू-कश्मीर सरकार और‘अमरनाथ बोर्ड’ ने यात्रियों की जान बचानेवाले ड्राईवर गफूर को पाँच लाख का इनाम देने की घोषणा की है।ऐसा भरोसा जताया जा रहा है कि, इस हमले का अमरनाथ यात्रा पर कोई असर नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.