भारतीय सेना के जवाबी हमले में पाकिस्तान के ११ सैनिक ढ़ेर

श्रीनगर – पाकिस्तान की सेना ने युद्धविराम का उल्लंघन करके कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा पर किए हमलों में भारत के चार सैनिक शहीद हुए और छ: नागरिक मारे गए। इसके बाद गुस्सा हुए भारतीय सैनिकों ने किए जवाबी हमले में ‘पीओके’ में स्थित पाकिस्तानी सेना की चौकियां, बंकर्स एवं र्इंधन के भंड़ार तहस नहस किए। भारतीय सैनिकों ने इस कार्रवाई में पाकिस्तान के ११ सैनिक भी मार गिराए। इस दौरान ‘पीओके’ में स्थित आतंकियों के ‘लॉन्चपैडस्‌’ भी तबाह होने की जानकारी सामने आ रही है।

पाकिस्तान ने इस वर्ष में अबतक चार हज़ार से भी अधिक बार युद्धविराम का उल्लंघन किया है। इस दौरान पाकिस्तानी सैनिकों ने भारत की सुरक्षा चौकियों के साथ नागरी इलाकों पर भी हमलें किए हैं। इन हमलों में भारत के कम से कम २० सैनिक शहीद हुए हैं और २४ से अधिक नागरिक मारे गए हैं। नियंत्रण रेखा के करीबी पुंछ, कुपवाड़ा जिलों को पाकिस्तानी सेना ने लक्ष्य किया है और शुक्रवार सुबह के समय बारामुल्ला, दावर, केरान, उरी और नौगाव सेक्टर्स में भी पाकिस्तानी सेना ने मॉर्टर्स के हमलें किए। पाकिस्तान जानबूझकर सरहदी क्षेत्र के नागरी इलाकों को लक्ष्य कर रहा है, ऐसा आरोप भारतीय सेना के वरिष्ठ अधिकारी कर रहे हैं।

इन हमलों के लिए पाकिस्तानी सेना ने जानबूझकर दिवाली का अवसर चुना है, यह आरोप भारत के पूर्व लष्करी अधिकारी कर रहे हैं। कश्‍मीर में बर्फबारी शुरू होने से पहले, जितना मुमकिन होगा उतने आतंकियों की घुसपैठ करने के उद्देश्‍य से पाकिस्तानी सेना ने ये हमलें किए हैं। इस दौरान भारत के चार सैनिक शहीद हुए और छ: नागरिक मारे गए। मृतकों में महिला एवं एक बच्चे का समावेश है। इसके बाद गुस्सा हुए भारतीय सैनिकों ने पाकिस्तानी सेना की चौकियाँ उड़ा दीं। इस कार्रवाई का वीडियो भी जारी किया गया हैं। पाकिस्तानी सेना के बंकर्स एवं र्इंधन के भंड़ार भी भारतीय सैनिकों की जवाबी कार्रवाई में तबाह हुए हैं और कम से कम ११ पाकिस्तानी सैनिक ढ़ेर होने का वृत्त है।

भारतीय सेना ने इस तरह से सबक सिखाने के बाद पाकिस्तान में सन्नाटा फैला है और अधिकृत स्तर पर पाकिस्तान ने अभी कुछ भी बयान नहीं किया है। लेकिन, भारतीय समाचार चैनलों पर बोलते समय, पाकिस्तान के कुछ पत्रकार और विश्‍लेषकों ने, यह हमला यानी भारत का दुष्प्रचार होने के दावे भी किए। इसपर जवाब देते समय भारत के पूर्व लष्करी अधिकारियों ने, भारत इसी तरह से दिवाली मनाता रहेगा, ऐसी कड़ी चेतावनी भी दी हैं। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने, भारत के शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजली प्रदान की है और देशवासियों को इन सैनिकों के लिए एक दिया जलाने का आवाहन भी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.