अमरीका में कोरोना संक्रमण काबू नहीं हुआ है – राष्ट्राध्यक्ष बायडेन के सलाहकार एंथनी फॉसी का दावा

वॉशिंग्टन – ‘पूरी स्थिति सामान्य होने से पहले ही कोरोना संक्रमण पर जीत हासिल करने का ऐलान करना मुमकिन नहीं होगा। कोरोना के खिलाफ जारी मुहिम में अमरीका ने आधा सफर तय किया है। लेकिन, यह मु्हिम अभी खत्म नहीं हुई है और अमरिकी जनता को इसका अहसास होना चाहिए’, ऐसा दावा अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष के सलाहकार एंथनी फॉसी ने किया है। फॉसी के इस दावे पर अमरीका के राजनीतिक दायरे में तीव्र प्रतिक्रिया दर्ज़ हुई है और सांसद ने जिम जॉर्डन ने डॉ.फॉसी को हटाने की माँग की है।

us-coronaअमरीका में कोरोना के अब तक 3.26 करोड़ से अधिक मामले पाए गए हैं और मृतकों की संख्या बढ़कर 5.84 लाख तक जा पहुँची है। अमरीका ने बीते कुछ महीनों से कोरोना के विरोध में टीकाकरण की आक्रामक मुहिम चलाई है। इस वजह से बीते कुछ हफ्तों में अमरीका में कोरोना संक्रमितों की मात्रा कम होती दिख रही है। इस पृष्ठभूमि पर राष्ट्राध्यक्षीय सलाहकार का दावा ध्यान आकर्षित कर रहा है।

फॉसी ने अपने साक्षात्कार के दौरान अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने टीकाकरण के मुद्दे पर किए ऐलान का भी स्वागत किया। ‘टीकाकरण को लेकर अमरीका उचित दिशा में आगे बढ़ रही है। अंधेरे टनेल के अन्त में प्रकाश दिखाई देने लगा है’, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष के सलाहकार ने स्पष्ट किया। लेकिन, जीत के नगाड़े बजाने का अवसर अभी आया नहीं है और अधिक से अधिक जनता को टीका लगाने के लिए कदम उठाने होंगे, ऐसा बयान भी डॉक्टर फॉसी ने किया है।

राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने टीकाकरण की मुहिम के विषय में नया ऐलान किया। इसके अनुसार अब 4 जुलाई तक अमरीका के 70 प्रतिशत प्रौढ़ नागरिकों को कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगाने का उद्देश्‍य घोषित किया गया है। अमरिकी स्वास्थ्य यंत्रणा ‘सीडीसी’ ने प्रदान की हुई जानकारी के अनुसार अब तक 30 प्रतिशत से अधिक जनता का टीकाकरण किया गया है और कम से कम 44 प्रतिशत जनता को वैक्सीन का पहली डोस दिया जा चुका है। साथ ही अमरीका में 12 से 15 आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण के लिए अगले हफ्ते में मंजूरी देने के संकेत भी बायडेन प्रशासन के अफसरों ने दिए हैं।

us-coronaलेकिन, अमरीका के कुछ विशेषज्ञों ने टीकाकरण के बाद आनेवाले ठंड़ के मौसम में कोरोना की तीसरी लहर का झटका लग सकता है, ऐसा इशारा दिया है। अमरीका की ‘वैक्सीन एडवायज़री कमिटी’ के सदस्य डॉ.पॉल ऑफिट ने यह इशारा दिया है। अमरीका की 80 प्रतिशत जनता का टीकाकरण नहीं हो पाया तो आनेवाले ठंड़ के मौसम के दौरान देश में कोरोना संक्रमण में फिर से बढ़ोतरी होती हुई दिखाई देगी, ऐसी चिंता डॉक्टर पॉल ने व्यक्त की। इसी दौरान स्वास्थ्य विषयक सलाहकार डॉ.लिएना वेन ने भी यह इशारा दिया है कि, आनेवाले ठंड़ के मौसम तक अमरीका के लिए ‘हर्ड कम्युनिटी’ के मुकाम तक पहुँचना मुमकिन नहीं होगा और संक्रमितों की संख्या में बड़ी बढ़ोतरी होगी। लेकिन, अमरीका के माध्यम देश में कोरोना संक्रमण की ओर फिलहाल अनदेखा करके भारत के कोरोना संक्रमण पर ध्यान केंद्रित करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.