हंटर बायडेन के ‘लॅपटॉप’ घोटाले में ‘सीआईए’ भी शामिल थी – प्रतिनिधि सदन की न्यायिक समिती की रपट

वॉशिंग्टन – अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन और उनके बेटे हंटर बायडेन को अमरिकी संसद के प्रतिनिधि सदन ने जांच का सिलसिला शुरू किया है। वर्ष २०२० के राष्ट्राध्यक्ष पद के चुनाव की पृष्ठभूमि पर हंटर बायडेन के लॅपटॉप से जुड़ा घोटाला छुपाने में अमरिकी गुप्तचर यंत्रणा भी ‘सीआईए’ शामिल थी, ऐसी जानकारी प्रतिनिधि सदन की न्यायिक समिती ने अपनी रपट में जारी की है। इसके साथ ही ज्यो बायडेन को चुनाव में जिताने के लिए ‘सीआईए’ के पूर्व संचालक माईक मॉरेल और मौजूदा विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने हस्तक्षेप करने का आरोप ‘सीआईए’ के पूर्व अधिकारी ने ही लगाया है। 

‘लॅपटॉप’वर्ष २०२० के राष्ट्राध्यक्ष पद के चुनाव से पहले उस समय के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प फिर से चुने जाएंगे, ऐसी संभावना जताई जा रही थी। ज्यो बायडेन को ड्रेमोक्रैट पार्टी से ही समर्थन प्राप्त ना होने की बात सामने आयी थी। उस समय बायडेन के बेटे हंटर बायडेन के विवादित लैपटॉप की जानकारी सामने आयी थी। अमरीका के न्यूयॉर्क पोस्ट अखबार ने इससे संबंधित पुरी खबर जारी की थी। लेकिन, कुछ ही दिन बाद में अमरीका के अन्य माध्यमों ने हंटर बायडेन का लॅपटॉप रशिया के दुष्प्रचार अभियान का हिस्सा होने के दावे ठोक दिए थे।

ट्रम्प को चुनाव में जीताने के लिए रशिया बायडेन के विरोध में दुष्प्रचार कर रही हैं, यह दावा ‘सीआईए’ के लगभग ५० पूर्व गुप्तचर अधिकारियों ने एक खत लिखकर किया था। इस खत के कारण अमरीका के चुनाव में बायडेन ने ट्रम्प के विरोध में माहौल बनाया और इसका लाभ उन्हें चुनाव के नतीजों में हुआ। लेकिन, ‘सीआईए’ के पूर्व संचालक माईक मॉरेल ने हंटर बायडेन के समर्थन में लिखे इस खत पर हस्ताक्षर करने के लिए दबाव बनाने का खुलासा पूर्व अधिकारी डेविड कैरियन्स ने किया।

कुछ दिन पहले मॉरेल ने संसद की जांच समिती के सामने इसकी कबुली दी थी। इसी बीच कैरियन्स की तरह ही ‘सीआईए’ के अन्य अधिकारी ने भी बायडेन मामले में मॉरेल के साथ ही अमरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन पर भी आरोप लगाए हैं। ज्यो बायडेन को चुनाव में जीताने के लिए ही ब्लिंकन ने ही रशिया विरोधी दुष्प्रचार की साज़िश रची थी, ऐसा आरोप इस अधिकारी ने लगाया।

इसी बीच, हंटर बायडेन एवं ज्यो बायडेन के परिवार के अन्य सदस्यों का चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के साथ आर्थिक सहयोग होने की जांच भी प्रतिनिधि सदन में शुरू हुई है। 

English मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.