भारत विरोधी कार्रवाई करने वाले खलिस्तानवादियों के विरोध में ब्रिटेन के पुलिस की कार्रवाई

लंदन – भारत में आतंकवादी कार्रवाई करनेवाले खलिस्तानवादियों के विरोध में ब्रिटेन पुलिस ने कई जगह छापे मारे हैं। इस बारे में ब्रिटेन की पुलिस ने अधिक खुलासा नहीं किया है।

इस कार्रवाई के १ दिन पहले खलिस्तान समर्थकों ने ब्रिटेन के वेस्ट मिडलैंड में रैली का आयोजन किया था। तथा १२ अगस्त को लंदन में खलिस्तान समर्थकों ने रैली निकाली थी। इसके पीछे पाकिस्तान की कुख्यात गुप्तचर संघटना आयएसआय का हाथ होने की खबरें सामने आई थी।

इस रैली के विरोध में भारत सरकार ने ब्रिटेन को अपना आक्षेप जताया था। इस पृष्ठभूमि पर ब्रिटेन पुलिस के इस कार्रवाई का महत्व बढ़ा है। ब्रिटेन के वेस्ट मिडलैंड पुलिस के आतंकवाद विरोधी पथक ने मंगलवार को यह छापे मारे हैं।

कॉन्वेंटरी, लाइसेस्टर, बर्मिंघम में छापे मारे गए हैं। अबतक पुलिस ने किसी को भी गिरफ्तार नहीं किया है, पर यह कार्रवाई अभी तक शुरू है। यह छापे कट्टरवादी कार्रवाई और आर्थिक धोखेबाजी के विरोध में होने की बात वेस्ट मिडलैंड पुलिस ने स्पष्ट की है।

वर्तमान समय में ब्रिटेन में कई खालिस्तान समर्थक गट सक्रिय हुए हैं और भारत विरोधी कार्रवाई या कर रहे हैं। भारत के स्वतंत्रता दिन के पहले १२ अगस्त के रोज खलिस्तानवादियो ने ब्रिटेन में रैली निकालकर यह विषय अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उपस्थित करने का प्रयत्न किया था।

इस रैली में स्वतंत्र खलिस्तान के लिए सार्वमत लेने की मांग की गई थी। पिछले कुछ महीनों में पंजाब पुलिस ने खलिस्तानी आतंकवादियों का नेटवर्क तबाह किया था।

इस संदर्भ में हुए जांच में पाकिस्तान की आईएसआई का हाथ होने की बात उजागर हुई थी। एक्सप्रेस इस नाम से आयएसआय ने यह ऑपरेशन चलाया है, ऐसी की जानकारी मिली थी।

इस पृष्ठभूमि पर ब्रिटेन में खलिस्तानवादी गटो ने शुरू किए भारत विरोधी कार्रवाइयों एवं रैली के विरोध में भारत में आक्षेप जताया था। कुछ दिनों पहले केंद्र सरकार ने खलिस्तानवादियों की बढ़ती कार्रवाईयों की पृष्ठभूमि पर पंजाब सरकार को सतर्क रहने की चेतावनी दी थी।

पिछले हफ्ते में जालंधर में एक पुलिस थाने में कम तीव्रता के तीन बम विस्फोट हुए थे। इस बम विस्फोट की जिम्मेदारी खलिस्तान समर्थक टाइगर फोर्स ऑफ खलिस्तान आतंकवादी संघटनाने उठाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.