इराक में स्थित मोसाद के ‘सेफ हाउस’ पर हुआ हमला – मोसाद के एजंट्स मारे जाने का इराकी वृत्तसंस्था का दावा

iraq-safe-houseइरबिल/तेहरान – ईरान के नातांज़ परमाणु प्रकल्प में हुए विस्फोट की गूँज इराक में सुनाई देने का दावा किया जा रहा है। इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा ‘मोसाद’ के इराक में स्थित ‘सेफ हाउस’ पर ईरान से जुड़े गुटों ने हमला करके मोसाद के एजंट्स को मार गिराया। इराक में स्थित ईरान से जुड़ी वृत्तसंस्था ने यह खबर जारी की है और जल्द ही इस हमले के फोटो जारी करने का ऐलान किया है। लेकिन, इराक में स्थित मोसाद के सेफ हाउस पर हमला होने का इराकी वृत्तसंस्था ने किया यह दावा यहां की कुर्द सरकार ने ठुकराया है।

इराक के उत्तरी हिस्से के कुर्दिस्तान में मोसाद का सेफ हाउस होने का दावा इराक स्थित ‘हकरकत हिज़बुल्लाह अल-नुजाबा’ नामक ईरान से संबंधित संगठन की वृत्तसंस्था ने किया। बुधवार की सुबह इस सेफ हाउस पर ईरान से जुड़े गुट ने हमला करके वहां पर छुपे मोसाद के एजंट्स को मार गिराया। इसके बाद इस हथियारबंद गुट ने इस सेफ हाउस को तहस नहस किया, यह जानकारी वर्णित वृत्तसंस्था ने जारी की। इराक में स्थित ईरान से जुड़े इस गुट का नाम सार्वजनिक करने से यह वृत्तसंस्था दूर रही है। ईरान के शीर्ष समाचार चैनल ने भी मोसाद के सेफ हाउस पर हुए इस हमले की खबर जारी की है।

iraq-safe-houseरविवार के दिन ईरान के नातांज़ परमाणु प्रकल्प में विस्फोट हुआ। इसके लिए इस्रायल ज़िम्मेदार होने का आरोप ईरान ने किया है। साथ ही नातांज़ परमाणु प्रकल्प में हमला करनेवाले इस्रायल के प्रतिशोध की धमकी ईरान के विदेशमंत्री जावेद ज़रिफ ने दी थी। इस पर प्रतिक्रिया देने से इस्रायल दूर रहा था। iraq-safe-houseलेकिन, अब इराक में स्थित मोसाद के सेफ हाउस पर हमला होने की खबर में सच्चाई है तो ईरान ने इस्रायल को जोरदार झटका दिया है, यह दावा हो रहा है।

बीते छह दशकों से अधिक समय से इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा मोसाद इराक में सक्रिय है। वर्ष १९६६ में मोसाद के एजंट ने इराक का ‘मिग-२१’ विमान इस्रायल में उतारने की चौंकानेवाली कार्रवाई की थी। कुछ वर्ष पहले मोसाद के प्रमुख योसी कोहेन ने इराक के कुर्दिस्तान के ज़रिये ईरान में घुसकर ईरानी परमाणु कार्यक्रम के कागजात, सबूत चुराकर सुरक्षित बाहर निकले थे, यह दावा किया जा रहा है। इस वजह से इराक में स्थित मोसाद के सेफ हाउस पर हुई कार्रवाई पर इस्रायल का प्रत्युत्तर मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.