सेना की सुरक्षित वापसी के लिए अफ़गानिस्तान में अमरीका करेगी नई तैनाती – पेंटगॉन के प्रवक्ता जॉन किरबाय

us-new-military-afghanवॉशिंग्टन/काबुल – अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने १ मई से अमरिकी सेना की अफ़गानिस्तान से वापसी शुरू करने का ऐलान किया है। लेकिन, सेना की वापसी शुरू करने से पहले अमरीका अफ़गानिस्तान में अतिरिक्त तैनाती करेगी, ऐसा पेंटगॉन के प्रवक्ता जॉन किरबाय ने कहा है। साथ ही सेना की यह वापसी शुरू होने के दौरान अमरिकी सैनिकों पर हमला हुआ तो इस पर जोरदार प्रत्युत्तर दिया जाएगा, ऐसी चेतावनी भी किरबाय ने दी।

अफ़गानिस्तान का उद्देश्‍य पूरा होने का बयान करके अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने सेना की वापसी का ऐलान किया। इसके अनुसार सेना की वापसी १ मई से शुरू होगी और ११ सितंबर से पहले पूरी होगी, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने कहा था। अफ़गानिस्तान में तैनात अमरीका के २,५०० सैनिकों के साथ नाटो के ७ हज़ार सैनिक भी इस दौरान अफ़गानिस्तान से वापसी करेंगे। लेकिन, अमरीका के इस ऐलान पर क्रोधित हुए तालिबान ने पश्‍चिमी देशों के सैनिकों पर हमले करने की धमकी दी है।

us-new-military-afghanइस पृष्ठभूमि पर अफ़गानिस्तान से वापसी शुरू होने से पहले वहां पर अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती की जाएगी, ऐसी जानकारी पेंटॅगॉन के प्रवक्ता जॉन किरबाय ने माध्यमों से बातचीत करते समय जारी की। ‘तालिबान की धमकियों की तीव्रता हमने देखी हैं। इस वजह से उनकी धमकियों को नज़रअंदाज करना उचित नहीं होगा’, ऐसा किरबाय ने कहा। साथ ही वापसी कर रहे अमरिकी या मित्रदेशों के सैनिकों पर हमले हुए तो उन्हें जोरदार प्रत्युत्तर मिलेगा। इस मुद्दे पर राष्ट्राध्यक्ष बायडेन और रक्षामंत्री लॉईड ऑस्टिन ने दिया हुआ इशारा भी तालिबान भूले नहीं, यह धमकी भी किरबाय ने ने दी।

us-new-military-afghanअमरीका ने सेना वापसी का ऐलान करने के बाद बीते चौबीस घंटों के दौरान तालिबान और अफ़गान सेना के बीच शुरू हुए संघर्ष में कम से कम ५० लोग मारे गए हैं। इनमें ४२ तालिबानी आतंकियों का समावेश होने का दावा किया जा रहा है। इसके अलावा अफ़गान सेना की कार्रवाई में तालिबान की कैद से २० सैनिकों को रिहा किया गया है।

इसी बीच अमरीका की सेना वापसी के ऐलान पर अफ़गानिस्तानी राष्ट्राध्यक्ष के सलाहकार मोहम्मद मोहाकिक ने चिंता जताई है। अमरीका की सेना वापसी अफ़गानिस्तान को गृहयुद्ध में धकेल सकती है। आतंकी संगठन अधिक ताकतवर होंगे, यह इशारा भी मोहकिक ने दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.