इराक में स्थित अमरिकी लष्करी अड्डे पर हुए रॉकेट हमले

iraq-attack-us-baseबगदाद – इराक की राजधानी बगदाद के उत्तरी ओर स्थित बलाद में बने अमरिकी लष्करी अड्डे पर रविवार के दिन रॉकेट हमले हुए। इन रॉकेट हमलों में किसी भी तरह का नुकसान नही हुआ है। लेकिन, अमरीका और इराकी सेना के बीच होनेवाली अहम बैठक के तीन दिन पहले यह हमला होने की बात पर खाड़ी क्षेत्र के माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

अगले बुधवार के दिन अमरीका और इराक की सेनाओं के बीच रणनीतिक बातचीत होनी है। इस दौरान इराक में तैनात अमरिकी सेना की वापसी के मुद्दे पर चर्चा होने की उम्मीद है। अमरिकी सेना इराक से सपूर्ण वापसी करे, ऐसी माँग इराक में स्थित ईरान से जुड़े नेता, सशस्त्र गुट कर रहे हैं। इस वजह से इराक की सरकार पर दबाव बढाने के लिए और अमरीका को इशारा देने के लिए ईरान से जुड़े गुटों ने यह रॉकेट हमले किए हैं, ऐसा दावा किया जा रहा है।

iraq-attack-us-baseबलाद के लष्करी अड्डे पर अमरिकी सैनिकों की तैनाती है। बीते कुछ महीनों में इराक में स्थित अमरिकी लष्करी और हवाई अड्डों पर रॉकेट हमले हुए हैं। लेकिन, इन अड्डों पर अमरिकी सेना के कॉन्ट्रैक्ट वाले और नाटो के सैनिक तैनात थे। लेकिन, बीते कुछ महीनों में पहली बार अमरीका के सैनिक जहाँ पर तैनात हैं उस लष्करी अड्डे पर रॉकेट हमला होने की ओर खाड़ी क्षेत्र के माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

इसी बीच अमरीका की विमान वाहक युद्धपोत ‘ड्विट आयसेनहॉवर’ अपने विध्वंसकों के काफिले के साथ भूमध्य समुद्र से रेड़ सी में दाखिल हुई है। इन अमरिकी युद्धपोतों ने दो दिन पहले ही सुएज़ कनाल पार करने की खबरें और फोटो प्रसिद्ध हुए थे। आयसेनहॉवर युद्धपोत पर्शियन खाड़ी में अमरिकी नौसेना की कमांड संभालेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.