इराक में स्थित अमरिकी अड्डे पर हुए रॉकेट हमले – हमले में अमरिकी कान्ट्रैक्टर की मौत

iraq-us-rocket-attacksवॉशिंग्टन/इरबिल – इराक के कुर्दिस्तान प्रांत की राजधानी इरबिल में स्थित अमरिकी हवाई अड्डे पर रॉकेट हमले हुए। इस हमले में अमरिकी सेना का कॉन्ट्रैक्टर मारा गया है और आठ घायल हुए हैं। अमरिकी विदेश मंत्रालय ने इस हमले पर तीव्र संताप व्यक्त किया है।

इराक में स्थित स्वायत्त प्रांत कुर्दिस्तान के इरबिल शहर में सोमवार रात तीन रॉकेट हमले हुए। वहां के हवाई अड्डे को लक्ष्य करने के लिए यह हमले किए गए थे। इनमें से एक रॉकेट नागरी क्षेत्र में गिर पड़ा। बीते दो महीनों में पहली बार इराक में स्थित अमरिकी लष्करी अड्डे पर रॉकेट हमले हुए हैं।

iraq-us-rocket-attacksइराक के ‘सराया अवलिया अल दाम’ नामक कट्टरपंथी संगठन ने इस हमले की ज़िम्मेदारी स्वीकारी है। साथ ही अमरिकी सेना इराक में मौजूद होने तक हमारे हमले जारी रहेंगे, यह धमकी भी इस संगठन ने दी है। कुर्दिस्तान प्रांत में भी अमरिकी सैनिक सुरक्षित नहीं रह सकते, यह दावा इस संगठन ने किया है। अमरिकी लष्करी अड्डे पर हुए हमले के मामले में पहली बार इस संगठन का नाम सामने आया है।

इसी बीच, अमरिकी विदेशमंत्री एंथनी ब्लिंकन ने इस हमले की आलोचना की है। साथ ही इस हमले के लिए जिम्मेदार होनेवालों पर कार्रवाई करने के लिए अमरीका वहां की कुर्द सरकार को पूरा समर्थन प्रदान करेगी, ऐसी घोषणा भी ब्लिंकन ने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.