आतंकियों के निर्यातक पाकिस्तान को भारत के विदेशमंत्री ने दिया इशारा

नई दिल्ली – आतंकवाद कैन्सर की बीमारी जैसा है। जैसे महामारी मनुष्य के लिए घातक होती है वैसे ही आतंकवाद भी मनुष्य के लिए घात है। कुछ लोग तो ऐसे घातक साबित होनेवाले आतंक का निर्यात करते हैं और यही लोग हम आतंकवाद का शिकार हो रहे है, ऐसा भ्रामक चित्र दिखाने की कोशिश में जुड़े होने की आलोचना भारतीय विदेशंमत्री एस.जयशंकर ने बिना नाम लिए पाकिस्तान पर की। तभी भारत ने पाकिस्तान को पुलवामा आतंकी हमले के मामले के पुख्ता और पर्याप्त सबूत दिए हैं। कम से कम अब पाकिस्तान आतंकियों के खिलाफ़ कार्रवाई करे यह इशारा भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने दिया।

आतंकवाद, महामारी और मौसम का बदलाव अब विश्‍व के सामने खड़ी बड़ी चुनौतियां है। अमरीका पर ९/११ हमला होने से पहले भी आतंकवाद था। लेकिन, उस हमले के बाद आतंकवाद के भीषण परिणामों का एहसास होना शुरू हुआ। इसके बाद पूरे विश्‍व को इस आतंकवाद के संकट का ज्ञान हुआ, इस ओर विदेशमंत्री जयशंकर ने ध्यान आकर्षित किया। साथ ही आतंकवाद निर्यात कर रहे देश पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने कार्रवाई करनी होगी, यह बात विदेशमंत्री जयशंकर ने डटकर रखी। दिल्ली केएनर्जी ऐण्ड रिसोर्सेस इन्स्टिट्युटमें हुए व्याख्यान में संबोधित करते समय जयशंकर ने पाकिस्तान को इशारा दिया।

कुछ दिन पहले पाकिस्तान ने मुंबई में वर्ष १९९३ में हुए बम धमाकों का सूत्रधार दाउद इब्राहिम पाकिस्तान में ही मौजूद होने की बात स्वीकार की थी। साथ ही कुछ आतंकियों के खिलाफ़ प्रतिबंध घोषित किए थे। लेकिन, ‘फायनान्शियल ऐक्शन टास्क फोर्स’ (एफएटीएफ) ने की हुई कार्रवाई के बाद ही पाकिस्तान ने यह कदम उठाया है ऐसा विदेशमंत्री जयशंकर ने कहा। ९/११ का आतंकी हमला औरकोविड़१९की महामारी का संबंध विदेशमंत्री जयशंकर ने एकदूसरे से जोड़ दिया। यात्रि विमानों को लक्ष्य करके ९/११ का आतंकी हमला किया गया था इसके बाद घातक संक्रमित जीवाणु का इस्तेमाल करके विश्‍व को घुटने पर लाया गया है, ऐसा अहम बयान विदेशमंत्री जयशंकर ने इस दौरान किया।

इसी बीच शुक्रवार के दिन विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने पाकिस्तान को पुलवामा हमले के मुद्दे पर फटकार लगाई। राष्ट्रीय जाँच एजन्सी (एनआयए) ने पुलवामा हमले के मामले में हज़ारों पन्नों का आरोपपत्र दाखिल किया है। इसमें दर्ज़ अधिकांश आतंकी पाकिस्तान के हैं। साथ ही इस हमले की साज़िश पाकिस्तान में ही की गई थी, यह भी स्पष्ट हुआ है। इस मामले में पाकिस्तान को पुख्ता सबूत दिए गए हैं। कम से कम अब तो पाकिस्तान आतंकियों के खिलाफ़ कार्रवाई करे, यह उम्मीद अनुराग श्रीवास्तव ने व्यक्त की। साथ ही मुंबई पर हुए आतंकी हमले का सूत्रधार पाकिस्तान में खुलेआम घुम रहे हैं, यह बात भी श्रीवास्तव ने कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.