आतंकवादियों के पास परमाणु-रासायनिक शस्त्र लग गए तो अनर्थ होगा – लष्कर प्रमुख बिपिन रावत का इशारा

नई दिल्ली: ‘आतंकवादियों के पास परमाणु-रासायनिक शस्त्र लग गए तो पूरी मानवता को खतरा निर्माण होगा’, ऐसा इशारा भारत के लष्कर प्रमुख ने दिया है। नी दिल्ली में पूरे हुए ‘रायसिना डायलॉग २०१८’ में बोलते समय लष्कर प्रमुख ने यह इशारा देकर आतंकवाद के मामले स्पष्ट मत रखा है। ‘आतंकवादियों को रोकने के लिए सोशल मीडिया पर प्रतिबन्ध लगाने की आवश्यकता है। सीमारेखा पर आतंकवादियों को अत्याधुनिक हथियार और यंत्रणा की आपूर्ति करने वाले देशों का पर्दाफाश करके उनपर कारवाई करना आवश्यक है’, ऐसा कहकर लष्कर प्रमुख ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है।

परमाणु-रासायनिक शस्त्र, खतरा निर्माण, आतंकवाद, बिपिन रावत, इशारा, नई दिल्ली, सोशल मीडिया

‘जब तक पूरा देश आतंकवाद के खिलाफ एक नहीं हो जाता, तब तक आतंकवाद पर काबू नहीं पाया जा सकता। आतंकवाद को मदद करने वाले देश अब खुद आतंकवाद का शिकार बन रहे हैं। इसलिए अपना घर सुरक्षित रखना है तो आतंकवाद को ख़त्म करने का कार्य हाथ में लेना होगा’, इन शब्दों में सीधे नाम न लेते हुए उन्हों ने पाकिस्तान को इशारा दिया है। उसी दौरान आतंकवाद को राजनीतिक पक्ष भी है, इस बात को भी उन्हों ने सामने लाया है। आतंकवाद छोड़कर राजनीतिक पार्टी शुरू करने वालों का समर्थन कुछ लोग करते हैं। लेकिन इस तरह की राजनीतिक पार्टियाँ आतंकवाद का खुलकर समर्थन कर रहे हैं, इस भुला नहीं जा सकता है, ऐसा स्पष्ट मत जनरल रावत ने रखा है।

इसीके साथ ही आतंकवाद पर नियंत्रण पाने के लिए इन्टरनेट और सोशल मीडिया पर कुछ प्रतिबन्ध लगाने की आवश्यकता है, ऐसा लष्कर प्रमुख रावत ने दावा किया है। यह मांग करते समय भारत जैसे लोकतंत्रवादी देश की जनता को इन्टरनेट पर लगाए गए प्रतिबन्ध मंजूर नहीं होंगे, इसका स्वयं को एहसास होने की बात जनरल रावत ने कही है। लेकिन सुरक्षित वातावरण के लिए कुछ समय के लिए इन्टरनेट पर लगाए गए प्रतिबन्ध सुविधाजनक साबित होंगे, ऐसा लष्कर प्रमुख ने कहा है। साथ ही जम्मू-कश्मीर की जनता भी अब आतंकवाद से थक गई है और हमें जो चाहिए वह आतंकवाद से मिलने वाला नहीं है, इसका व्यापक एहसास इस राज्य की जनता को हुआ है, ऐसा जनरल रावत ने कह कहा है।

साथ ही भारत से अपना अलग भवितव्य नहीं हो सकता है, इसका एहसास भी जम्मू-कश्मीर की जनता को हो रहा है, ऐसा दावा रावत ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.