सन १९२९ की महामंदी के बाद पहली ही बार अमरीका में बेरोज़गारी सर्वाधिक स्तर पर

वॉशिंग्टन – सन १९२९ के बाद पहली ही बार अमरीका में बेरोज़गारी सर्वाधिक स्तर पर पहुँच चुकी है। कोरोनावायरस के कारण अमरीका में दो करोड़ साठ लाख लोग बेरोज़गार हुए होकर, अमरीका की इस बढ़ती बेरोज़गारी पर दुनियाभर के विशेषज्ञों ने चिंता ज़ाहिर की है। ऐसे ही हालात क़ायम रहें, तो अमरीका को और उसके माध्यम से सारी दुनिया को ‘दूसरी महामंदी’ का सामना करना पड़ेगा, ऐसी चेतावनी अर्थविशेषज्ञ दे रहे हैं।

अमरीका ने जारी की जानकारी के अनुसार, कोरोनावायरस का अमरीका की अर्थव्यवस्था पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ा है। डला पिछले हफ़्ते लगभग ४४ लाख अमरिकी नागरिकों ने बेरोज़गारों को मिलनेवालीं सहूलियतों के लिए अपने नाम दर्ज़ किये। वहीं, गत पाँच हफ़्तों में कुल दो करोड़ साठ लाख नागरिक बेरोज़गार हुए होने की बात इस जानकारी से स्पष्ट हुई। अमरीका में कुल नौकरियों की संख्या को देखा जायें, तो छ: में से एक आदमी अपना रोज़गार गँवा रहा होने की धक्कादायक जानकारी सामने आ रही है।

अमरीका की इस बेरोज़गारी की तुलना सन १९२९ में आये ‘ग्रेट डिप्रेशन’ अर्थात् महामंदी के साथ की जा रही है। सन १९२९ से १९३३ इस कालावधि में अमरीका और दुनिया पर यह महामंदी का संकट टूट पड़ा था। अमरीका के शेअरबाज़ार में हुई गिरावट के साथ इस महामंदी की शुरुआत हुई थी। उस समय डेढ़ करोड़ अमरिकी नागरिकों ने अपनीं नौक़रियाँ गँवायीं थीं। आधे बैंक्स् बंद पड़ चुके थे; वहीं, जागतिक जीडीपी निगेटिव अंकों में पहुँच चुका था। उससे अधिक चिंताजनक परिस्थिति अब निर्माण हुई होने का दावा अर्थविशेषज्ञ तथा विश्लेषक कर रहे हैं।

“केवल कोई चमत्कार ही इस आर्थिक संकट का रूपांतरण ‘ग्रेट डिप्रेशन २’ में होने से बचा सकता है”, ऐसी चेतावनी जापानी वित्तसंस्था के संचालक ख्रिस रप्की ने दी। पिछले महीने ही रप्की ने, अमरीका में सन १९२९ की तरह ही बेरोज़गारी का संकट आयेगा, ऐसी संभावना जतायी थी।

वहीं, व्यापकता और तीव्रता के बारे में सोचें, तो हाल का आर्थिक संकट यह सन १९२९ के ‘ग्रेट डिप्रेशन’ से भी अधिक बड़ा होने का दावा अर्थविशेषज्ञ मार्टिन वुल्फ ने किया है। उसीके साथ, लॉकडाउन को हटाकर उद्योग-व्यवसाय जारी करने की जल्दी में होनेवाले देशों को भी वुल्फ ने चेतावनी दी है। ‘अर्थव्यवस्था को सँवारने के लिए यदि लॉकडाउन हटाया और उसके बाद यदि कोरोनावायरस अधिक फ़ैल गया, तो उससे अधिक आर्थिक नुकसान होगा’, इसका एहसास वुल्फ ने करा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.