अमरीका में एक ही दिन में कोरोनावायरस से १३०० मृत्यु – अमरिकी नौसेना में भी संक्रमण का फैलाव

वॉशिंग्टन – गत चौबीस घंटों में कोरोनावायरस ने अमरीका में १३३६ लोगों की जान ली। इससे इस संक्रमण से अमरीका में हुईं कुल मौतों की संख्या ८४५४ पर पहुँच चुकी है। लेकिन आनेवाले हफ़्ते में देश में मृत्युओं की संख्या बड़े पैमाने पर बढ़ सकती है, ऐसी चिंता राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने ज़ाहिर की है। अमरीका के कुछ प्रांतों की लापरवाही के कारण यह संकट बढ़ रहा होने का आरोप राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने किया।

अमरीका में कोरोनावायरस के सर्वाधिक मरीज़ होकर पिछले चौबीस घंटों में इस देश में ३४ हज़ार से अधिक नये मरीज़ दर्ज़ हुए हैं। फिलहाल अमरीका में ३,११,६३५ लोग इस संक्रमण से बाधित हुए होकर, इनमें से १५ हज़ार लोगों की तबियत ठीक हुई; वहीं, आठ हज़ार मरीज़ों की हालत गंभीर होने का दावा किया जा रहा है। अमरीका में लगातार दो दिन एक हज़ार से अधिक लोगों की मृत्यु हुई है।

न्यूयॉर्क प्रांत अमरीका में इस संक्रमण का सबसे बड़ा केंद्र साबित हो रहा है। अब तक न्यूयॉर्क में ३५६५ लोगों की जानें गयीं हैं। लेकिन, ‘आनेवाले समय में अधिक बड़ी मात्रा में मृतकों की संख्या बढ़ेगी’, ऐसी गंभीर चिंता अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार को पत्रकारों से बातचीत करते समय ज़ाहिर की। कुछ दिन पहले राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने, इस संक्रमण से अमरीका में एक से दो लाख तक मौतें हो सकतीं हैं, ऐसी भयावह संभावना जतायी थी।

अमरीका में इस संक्रमण के फ़ैलाव के लिए चीन से अमरीका में दाखिल हुए नागरिक ज़िम्मेदार होने का दावा किया जा रहा है। चीन में जब इस संक्रमण ने हाहाकार मचाया था, उस दौर में चीन से अमरीका में कम से कम ४,३०,००० लोग दाखिल हुए। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने हवाई यात्रा पर पाबंदी घोषित करने से पहले यह हुआ, ऐसा अमरिकी अख़बार ने कहा है।

इसी बीच, एशिया पॅसिफिक क्षेत्र में तैनात अमरीका की ‘युएसएस थिओडोर रुझवेल्ट’ इस विशाल विमानवाहक युद्धनौका पर के १५५ नौसैनिक इस संक्रमण से बाधित पाये गए हैं। उसके बाद, एशिया पॅसिफिक क्षेत्र में तैनात अमरिकी युद्धनौकाएँ और लष्करी अड्डों पर के सैनिकों की वैद्यकीय जाँच शुरू हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.