अमरीका में चौबीस घंटों में कोरोनावायरस से दो हज़ार से अधिक मृत

वॉशिंग्टन – हत चौबीस घंटों में अमरीका में कोरोनावायरस से २०६९ लोग मृत हुए होकर, इस देश में कुल १२,८५७ लोगों की जान गयी है। अमरीका के न्यूयॉर्क प्रांत में एक ही दिन में ७३१ लोगों की जान गयी होने की जानकारी जॉन हॉप्किन्स विद्यापीठ ने दी। इसी बीच अमरीका की विमानवाहक युद्धनौका पर के लगभग तीनसौं नौसैनिक इस संक्रमण से बाधित हो जाने के बाद अमरिकी नौदलप्रमुख अॅडमिरल थॉमस मॉड्ली ने इस्तीफ़ा दिया है।

इस संक्रमण से एक दिन में किसी भी देश में दो हज़ार से अधिक मृत हो जाने का यह पहला उदाहरण है। गत चार दिन लगातार अमरीका में प्रतिदिन हज़ार लोगों की जानें जा रहीं थीं। लेकिन मंगलवार को दो हज़ार लोग मृत हो जाने के बाद, आनेवाले समय में अमरीका में इस संक्रमण की भयावहता कई गुना बढ़ेगी, ऐसा डर अमरिकी माध्यम ज़ाहिर कर रहे हैं। उसीके साथ, अमरीका में इस संक्रमण के मरीज़ों की संख्या भी चार लाख से उपर पहुँची है। पिछले सात दिनों में अमरीका के कोरोनाग्रस्त मरीज़ों की संख्या दोगुनी हुई है, ऐसा अभ्यासगुटों का कहना है।

एशिया-पॅसिफिक क्षेत्र में तैनात होनेवाली अमरिकी विमानवाहक युद्धनौका पर के २९० नौसैनिक इस संक्रमण से बाधित हुए हैं। इन सैनिकों का विलगीकरण किया गया होकर दुनियाभर कीं युद्धनौकाएँ और लष्करी अड्डों पर के अमरिकी सैनिकों की जाँच शुरू हुई है। लेकिन युद्धनौका पर होनेवाले नौसैनिकों की ज़िम्मेदारी का स्वीकार कर अमरीका के नौदलप्रमुख अॅडमिरल मॉड्ली ने इस्तीफ़ा दिया। अमरीका के रक्षामंत्री एस्पर ने इस बारे में जानकारी ज़ाहिर की।

इसी बीच, अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने ‘जनरल मोटर्स’ इस कंपनी को ३० हज़ार व्हेन्टिलेटर्स के निर्माण के आदेश दिए हैं। इसके लिए अमरीका ने इस कंपनी के साथ लगभग ५० करोड़ डॉलर्स का समझौता किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.