कुर्दों के खिलाफ मुहीम इराक सीमा पर टकराएगी – तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष का इशारा

इस्तांबूल: “तुर्की ने शुरू किया हुआ ‘ऑपरेशन ऑलिव्ह ब्रांच’ उसका लक्ष्य पूरा होने तक जारी रहेगा। इसके पहले तुर्की को दिए वचन का अनुसार, तुर्की मनजिब शहर आतंकवादियों से मुक्त करेगा। तुर्की से जुडी इराक सीमा तक सभी आतंकवादियों को खत्म करने तक हमारी लड़ाई जारी रहेगी’, ऐसा तीखा इशारा तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन ने दिया है। एर्दोगन के इस इशारे की वजह से सीरिया में शुरू हुआ नया संघर्ष अधिक भड़कने के स्पष्ट संकेत मिल रहे हैं।

ऑपरेशन ऑलिव्ह ब्रांच, लक्ष्य, तुर्की, आतंकवादियों को खत्म, लड़ाई जारी, इस्तांबूल, अमरिका

कुर्दों के खिलाफ सतत आक्रामक भूमिका लेने वाली तुर्की सरकार ने, पिछले हफ्ते सीरिया की उत्तर में स्थित ‘आफ्रिन’ इलाके में कुर्दों के खिलाफ ‘‘ऑपरेशन ऑलिव्ह ब्रांच’ यह लष्करी मुहीम हाथों में ली थी। मुहीम की सुरुआत में ही इराक सीमा तक के इलाके में आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करने के संकेत दिए गए थे। अमरिका, इराक और अन्य देशों के तरफ से नाराजगी दर्शाने के बाद भी तुर्की सरकार ने अपनी मुहीम में किसी भी तरह का परिवर्तन नहीं होगा, ऐसा स्पष्ट किया था।

राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने दिए नए इशारे ने इस पर मुहर लगाई है। पिछले नौ दिनों में तुर्की लष्कर ने ३०० से अधिक कुर्द और ‘आईएस’ के आतंकवादियों को खत्म करने का दावा किया है। लेकिन तुर्की राष्ट्राध्यक्ष ने ‘मनजिब’ पर हमले की दी हुई धमकी ध्यान आकर्षित करने वाली साबित होती है।

ऑपरेशन ऑलिव्ह ब्रांच, लक्ष्य, तुर्की, आतंकवादियों को खत्म, लड़ाई जारी, इस्तांबूल, अमरिका

‘मनजिब’ सीरिया का प्रमुख शहर है। यह अलेप्पो के पास है और इस शहर में अमरिकी सेना तैनात है। इस इलाके में २००० अमरिकी सैनिक हैं ऐसा कहा जाता है। ‘मनजिब’ में कुर्दों के ‘वाईपीजी’ संगठन का वर्चस्व है और इस संगठन को अमरिका का समर्थन है। सीरिया में ‘आईएस’ विरोधी संघर्ष में अमरिका ने चलाई मुहीम में ‘वाईजीपी’ का बड़ा सहभाग था । सीरिया में तैनात होने वाले ‘बॉर्डर प्रोटेक्शन फ़ोर्स’ में ‘वाईपीजी’ का बड़ा सहभाग है।

ऐसी परिस्थिति में लष्कर ने ‘मनजिब’ पर कार्रवाई का फैसला लिया तो अमरिका और तुर्की की सेना एकदूसरे के सामने खड़े होने की संभावना है। इस वजह से दोनों देशों के बीच संबंधों में तनाव बढने की संभावना है, जिससे कड़ी का संघर्ष बहुत ज्यादा भडक सकता है।

ऑपरेशन ऑलिव्ह ब्रांच, लक्ष्य, तुर्की, आतंकवादियों को खत्म, लड़ाई जारी, इस्तांबूल, अमरिका

दौरान, अमरिका ने सीरिया के कुर्दों को हथियारों की आपूर्ति करना रोकने का आश्वासन दिया है, ऐसा तुर्की ने दावा किया है। तुर्की राष्ट्राध्यक्ष के प्रवक्ता इब्राहिम कलिन और अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ‘एच. आर. मैकमास्टर’ के बीच शुक्रवार को फोन पर चर्चा होने की जानकारी तुर्की की तरफ से दी गई है। इस चर्चा में अमरिका के सलाहकारों ने ‘वाईपीजी’ को हथियारों की आपूर्ति रोकने का वचन दिया है, ऐसा तुर्की ने कहा है।

दो दिनों पहले ही अमरिका और तुर्की के लष्कर के बीच संघर्ष भड़केगा नहीं, इसकी सावधानी बरतते हुए तुर्की सीरिया में सतर्क रहकर लष्करी कार्रवाई करे, ऐसा आवाहन अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.