ईरान से हुई ६०० टन प्याज़ की आयात

onion-kandaनई दिल्ली – मुंबई के जेएनपीटी बंदरगाह में ईरान से आयात हो रहे ६०० टन प्याज़ में से २५ टन प्याज दाखिल हुआ है। बीते कुछ दिनों से राज्य में वापसी की बारिश के कारण प्याज की खेती का नुकसान हुआ है। साथ ही बाज़ार में प्याज की अपयाप्तता बनी है और इस पृष्ठभूमि पर प्याज़ की कीमतों में उछाल दिख रहा है। इसके बाद व्यापारियों ने विदेश से प्याज की आयात करना शुरू किया है। इनमें से कुछ प्याज तमिलनाडु और कर्नाटक के बाज़ार में भेजा गया है।

onion-kandaरविवार को थोक बाज़ार में प्याज के दर ६० रुपयों से बढ़कर ८५ रुपये हुए। खुदरा बाज़ार में प्याज के दर प्रति किलो १०० से ११० रुपयों तक जा पहुँचे। इसी बीच गीले प्याज की प्रति किलो ८० से ९० रुपये दर से बिक्री हो रही है। इस पृष्ठभूमि पर सोमवार को नवी मुंबई के ‘एपीएमसी’ में ईरान से आयात किए गए २५ टन प्याज का कंटेनर दाखिल हुआ। प्याज की बढ़ती माँग पूरी करने के लिए विदेश से प्याज आयात किया गया है और लगभग ६०० टन प्याज मंगवाया गया है।

गणेशोत्सव के साथ ही प्याज के दरों में उछाल शुरू हुआ था। लेकिन, बाज़ार में पहुँच रहा प्याज़ खराब था। इसमें वापसी के बारिश ने प्याज का काफी नुकसान किया। वापसी की बारिश से कई जगहों पर प्याज के खेतों में पानी जमा हो गया। इससे प्याज की आवक कम हुई थी। ऐसे में प्याज के दरों में बड़ा उतार-चढ़ाव दिखाई दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.