धनतेरस के अवसर पर देश में हुई ४० टन सोने की खरीद

मुंबई – कोरोना के संकट की वजह से भारतीय अर्थव्यवस्था में हुई गिरावट की ओर अनदेखा करके धनतेरस के अवसर पर भारतीय नागरिकों ने ४० टन सोना खरीदा है। बीते वर्ष की तुलना में इस वर्ष धनतेरस के अवसर पर ३० प्रतिशत अधिक सोने की खरीद दर्ज़ हुई है। इस अवसर पर एक ही दिन में हुई सोने की खरीद-बिक्री के दौरान २० हज़ार करोड़ रुपयें का कारोबार हुआ है।

dhanteras-goldबीते वर्ष धनतेरस के दिन लगभग ३० टन सोना खरीदा गया था। तब देश में सोने की खरीद से १२ हज़ार करोड़ रुपयों का कारोबार हुआ था। इस वर्ष सोने का दर ५० हज़ार रुपयों तक जा पहुँचा है। इसके बावजूद बीते वर्ष की तुलना में इस वर्ष के धनतेरस के अवसर पर सोने की खरीद में करीबन ३० प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में इस वर्ष धनतेरस के दिन देश में ४० टन सोने की खरीद होने की जानकारी ‘इंडिया बुलियन ऐण्ड जुवेलर्स असोसिएशन’ (आयबीजेए) ने साझा की है।

लॉकडाउन की वजह से दुकानें बंद रहने से बीते कुछ महीनों में सोने की बिक्री में गिरावट आई थी। ऐसे में सोने के दाम भी बढ़े थे। लेकिन, त्यौहारों के दिनों में सोने की खरीद दुबारा बढ़ी है। धनतेरस के दिन बड़ी मात्रा में सोना खरीदा गया। इस वर्ष देश के कुछ हिस्सों में धनतेरस दो दिन मनाया गया। कुछ स्थानों पर गुरूवार के दिन धनतेरस मनाया गया। ऐसे में इस अवसर पर सोने की खरीद में बढ़ोतरी होने की जानकारी ‘आयबीजेए’ के सुरेंद्र मेहता ने प्रदान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.