महाराष्ट्र में २४ घंटों के दौरान ३७६ संक्रमितों की मौत

नई दिल्ली/मुंबई – गुरूवार के दिन महाराष्ट्र में चौबीस घंटों के दौरान ३७६ कोरोना संक्रमितों की मौत हुई और ५६ हज़ार नए मामले पाए गए। इनमें से सबसे अधिक ७३ संक्रमित नागपुर में मृत हुए। देशभर में उठी कोरोना की नई लहर की पृष्ठभूमि पर प्रधानमंत्री ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की और टीकाकरण के कार्यक्रम का व्यवस्थापन ठीक से करने की सूचना की। ११ अप्रैल से १४ अप्रैल तक टीकाकरण उत्सव आयोजित करके इस दौरान पात्र नागरिकों का अधिकाधिक टीकाकरण कैसे किया जा सकेगा, इस ओर ध्यान दें, ऐसा आवाहन प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान किया।

देश में कोरोना की दूसरी लहर कोहराम मचा रही है और कोरोना के लाख से अधिक नए मामले रोज़ाना सामने आ रहे हैं। बुधवार से गुरूवार की सुबह तक देश में कोरोना के १.२६ लाख नए मामले पाए गए और इस दौरान कुल ६८५ संक्रमितों की मृत्यु हुई। मुंबई में कोरोना के ९ हज़ार मामले दर्ज़ हुए हैं और २३ की मौत हुई। पुणे जिले में १२ हज़ार से अधिक मामले सामने आए हैं और ४६ की मौत हुई।

महाराष्ट्र के साथ अन्य राज्यों में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से की हुई बैठक में चिंता जताई। बीते वर्ष से अधिक मामले बढ रहे हैं, फिर भी व्यवस्थापन और प्रशासन के मोर्चें पर हम पूरे नहीं पड़ रहे हैं, ऐसा प्रधानमंत्री ने कहा। बीते वर्ष इस महामारी से लड़ने का अनुभव हमें नहीं था। फिर भी इसे परास्त करने में हम कामयाब हुए थे। अब हमारे हाथों में अनुभव भी है और टीका भी, इस वजह से हम दोबारा इस महामारी पर जीत हासिल करेंगे, ऐसा प्रधानमंत्री ने कहा।

लेकिन, सभी व्यवस्थापन ठीक से होना चाहिए। टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रीटमेंट में कुछ राज्य पीछे छूट गए हैं। बीते वर्ष से इस महामारी से लड़ने में यंत्रणा में एक तरह की थकान हुई होगी, इस वजह से जरूरी मात्रा में ध्यान देने में प्रशासन कम पड़ रहा होगा। लेकिन, ऐसा होना नहीं चाहिये। अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण करने का भी उद्देश्‍य है। ४५ वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के टीकाकरण पर जोर दें। टीकों की कमी नहीं है और सभी राज्यों के लिए पर्याप्त मात्रा में टीकों की आपूर्ति की गई है, यह बात भी प्रधानमंत्री मोदी ने स्पष्ट की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.