जम्मू-कश्‍मीर के दोड़ा में हुई मुठभेड़ में एक जवान शहीद – ‘हिज़बुल’ के दो आतंकी ढ़ेर

जम्मू,  (वृत्तसंस्था) – जम्मू-कश्‍मीर के दोड़ा जिले में सुरक्षा बल के सैनिक और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़ में एक सैनिक शहीद हुआ। मुठभेड़ में ‘हिजबुल मुजाहिदीन’ के दो आतंकी भी ढ़ेर हुए हैं। ऐसें में इस क्षेत्र में सर्च मुहीम शुरू की गई है, यह जानकारी अधिकारी ने दी।

दोड़ा जिले में हिजबुल मुजाहिदीन का आतंकी ताहीर अहमल भट के छिपे होने की जानकारी प्राप्त होने पर जम्मू-कश्‍मीर पुलिस, राष्ट्रीय रायफल और सीआरपीएफ ने शनिवार की रात से ही इस क्षेत्र में संयुक्त सर्च मुहीम शुरू की थी। रविवार की सुबह करीबन ७.३० बजें सुरक्षा बल के सैनिक और आतंकियों का एक-दुसरे से सामना हुआ। आतंकियों ने सैनिकों की दिशा में गोलीबारी शुरू की। इस हमले में एक सैनिक गंभीर रूप से घायल हुआ था। यह घायल सैनिक इलाज के दौरान शहीद हो गया, ऐसी जानकारी जम्मू के पुलिस महानिरीक्षक मुकेश सिंग ने साझा की। इस मुठभेड़ में दो आतंकियों को ढ़ेर किया गया। इस मुठभेड़ में ढ़ेर हुए आतंकी ताहीर भट की तलाश करने में सुरक्षा बल जनवरी से ही लगा हुआ था। इस क्षेत्र में हिजबूल कमांडर हरून के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद, दोड़ा में जारी हिजबूल की आतंकी गतिविधियाँ ताहिर के नेतृत्व में ही हो रहीं थी। इस वज़ह स ताहीर का मारा जाना सुरक्षा बलों के लिए बड़ी कामयाबी समझी जा रहीं हैं।

दोड़ा में आतंकियों के विरोध में शुरू की गई सर्च मुहीम अभी जारी होने की जानकारी पुलिस के प्रवक्ता और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) मनोज शेरी ने बयान की। जम्मू-कश्‍मीर में भी कोरोना विषाणु का फैलाव हो रहा हैं और इसी दौर में आतंकी गतिविधियों में बढ़ोतरी हुई हैं। जम्मू के दोड़ा, किश्‍तवार और रामबन जिलों में आतंकियों की गतिविधियों में बढ़ोतरी हुई हैं। यह क्षेत्र हाल ही में आतंकवाद से मुक्त घोषित किया गया था। लेकिन, इसी क्षेत्र में आतंकियों की गतिविधियों में बढ़ोतरी होती दिख रहीं हैं।

इसी महीने के आरंभ में भारतीय सेना के सैनिक और जम्मू-कश्‍मीर के पुलिस के दल पर हो रहें हमलें, उनका हुआ अपहरण एवं हुई हत्या, इन जैसी भयंकर गतिविधियों का सूत्रधार रहा ‘हिजबुल मुजाहिदीन’ का कमांड़र रियाझ नायकू मुठभेड़ में ढेर हुआ था। इसके बाद दोड़ा जिले में आतंकियों के एक ओव्हरग्राउंड वर्कर को गिरफ्तार किया गया था। १७ अप्रैल के रोज किश्‍तवार जिले के डाचन क्षेत्र में सुरक्षा दल ने ‘हिजबुल मुजाहिदीन’ के दो आतंकियों को मार गिराया था। इन आतंकियों ने एक पुलिस अफसर की हत्या की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.