किन गैन्ग को हटाने के बाद वैंग यी चीन के नए विदेश मंत्री हुए

बीजिंग – पिछले महीने से संदिग्ध पद्धती से अनुपस्थित रहने के बाद चीन ने आखिरकार किन गैन्ग को पद से हटाने का ऐलान किया। मंगलवार को चीन की संसद ने गैन्ग को पद से हटाने को मंजूरी देकर वैंग यी को नया विदेश मंत्री घोषित किया है। इससे संबंधित आदेश पर चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग ने हस्ताक्षर करने की बात भी कही जा रही है। गैन्ग की अनुपस्थिति और उसके बाद हुए निष्कासन के पीछे का रहस्य अधिक बढ़ने के दावे माध्यम और विश्लेषक कर रहे हैं।

वर्ष २०२३ के शुरू में गैन्गने चीन के विदेश मंत्री पद का ज़िम्मा संभाला था। जिनपिंग के ‘वुल्फ डिप्लोमसी’ के कड़े समर्थक रहे गैन्ग ने इस नियुक्ती से पहले विदेश मंत्रालय के विभिन्न पदों पर काम किया था। बतौर विदेश मंत्री नियुक्त होने से पहले उन्होंने अमरीका में चीन के राजदूत पद का ज़िम्मा भी संभाला था। अमरीका समेत दुनियाभर में चीन की आक्रामक विदेश नीति बनाने का काम गैन्ग ने किया था। इस कारण से उन्हें विदेश मंत्री नियुक्त करके जिनपिंग ने यही संकेत दिए थे कि, हमारी विदेश नीति आक्रामक रहेगी।

लेकिन, पिछले महीने रशिया, श्रीलंका और वियतनाम के मंत्रियों के साथ हुई बैठक के बाद गैन्ग सार्वजनिक कार्यक्रमों में दिखाई नहीं दिए थे। अमरीका समेत अन्य देशों के नेताओं ने किए चीन दौरे में भी गैन्ग की अनुपस्थिति स्पष्ट तौर पर दिखाई पड़ी थी। आसियान एवं ब्रिक्स जैसी अहम बैठक में भी गैन्ग के बजाय वैंग यी को ही भेजा गया था। उसके बाद अंतरराष्ट्रीय माध्यमों के साथ सोशल मीडिया पर विदेश मंत्री गैन्ग के गायब होने की बड़ी चर्चा शुरू हुई। शुरू में चीन के विदेश विभाग ने गैन्ग का प्रकृति स्वास्थ्य ठिक ना होने की वजह आगे की थी। लेकिन, इसके बाद उनकी गैरमोजुदगी पर प्रतिक्रिया देना भी टाल दिया था।

किन गैन्ग शी जिनपिंग के करीबी और मर्जी के नेता होने से उनकी गैरमौजुदगी को लेकर विभिन्न तर्क लगाना शुरू हुआ। इस पृष्ठभूमि पर संसद का विशेष सत्र आयोजित करके गैन्ग का हटाकर नए विदेश मंत्री की नियुक्ती का निर्णय होना ध्यान आकर्षित करता है। वैंग यी ने इससे पहले दस वर्ष से भी अधिक समय तक चीन के विदेश मंत्री पद का ज़िम्मा संभाला है। पिछले कुछ महीनों से यी शासक कम्युनिस्ट पार्टी के विदेश विभाग प्रमुख के तौर पर काम कर रहे थे। उन्हें फिर से विदेश मंत्री पर नियुक्त करने के अलावा जिनपिंग के सामने अन्य विकल्प ना होने की बात दिख रही है।

इससे पहले चीन में राष्ट्राध्यक्ष जिनपिंग की सार्वजनिक कार्यक्रमों में देखी गई गैरमौजुदगी भी चर्चा का मुद्दा बनी थी। अरबपति उद्यमी जैक मा एवं अभिनेत्री फैन बिंगबिंग के साथ पूर्व वरिष्ठ नेता एवं सैन्य अधिकारी भी कुछ समय के लिए गायब होने की घटनाएं चीन में सामने आयी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.