कॅम स्कॅनर

CamScanner2

हम कई बार कोई अच्छा लेख पढ़ते हैं या अपने ज़रूरत के दस्तावेज़ का भी इस्तेमाल करते हैं। परन्तु ये दस्तावेज यदि कागज़ी स्वरूपों में हैं और उन्हें पुन: पढ़ने की सुविधा बहुत ही कम है, तो हम क्या कर सकते हैं? मोबाईल फ़ोन  के आ जाने से फिर ऐसे समय पर इस प्रकार के लेखों एवं दस्तावेजों का लोगों ने फोटो निकालना सीख लिया। परन्तु मान लो कि ऐसा ही कोई दस्तावेज यदि काफी  बड़ा है और उसमें के सारे पन्ने हमें इकठ्ठे चाहिए अथवा हम जो देख रहे हैं उसमें टाईप किए गए लेखों में हमें फोटो खींचने के पश्‍चात् उस में कुछ बदलाव आ जाते हैं तो यह संभव नहीं होता है। ऐसे में हम कॅम स्कॅनर के अ‍ॅप का उपयोग कर सकते हैं।

यह अ‍ॅप हम कॅमस्कॅनर की साईट पर से अर्थात www.camscanner.net से मुफ्त में डाऊनलोड करके इन्स्टॉल कर सकते हैं। कॅम स्कॅनर अ‍ॅप यह अँड्राईड, आयफ़ोन  एवं आयपॅड के लिए उपलब्ध है। कॅम स्कॅनर हम गुगल एवं अ‍ॅपल के अ‍ॅप स्टोर से भी मुफ्त में डाऊन लोड कर सकते हैं। कॅमस्कॅनर यह अत्यन्त लोकप्रिय दस्तावेज स्कॅन करने का अ‍ॅप है, जिसके दुनियाभर में लगभग ६० लाख उपयोगकर्ता हैं। यह अ‍ॅप इतना अधिक लोकप्रिय होने के पीछे उसमें दी गई सुविधाएँ कारणीभूत हैं। इसी लिए अब आगे बढ़ते समय इस अ‍ॅप को किस तरह से उपयोग में लाना है और उसमें हमारे लिए कितनी सुविधाएँ उपलब्ध हैं इसके बारे में हम चर्चा करेंगे।

CamScanner-01*    कॅमस्कॅनर में खींचे गए फोटों की स्पष्टता आदि अन्य फोटो की अपेक्षा अधिक अच्छी होती है, इसी कारण हम दस्तावेज के लेखों को भलि-भाँति पढ़ सकते हैं। निकाले गए फोटो हम पी.डी.एफ औरसाथ ही ईमेज फॉर्मेट  में भी सेव्ह कर सकते हैं।

*    इस अ‍ॅप का उपयोग दुनियाभर के लोग दस्तावेज, बिझनेस कार्ड, सर्टिफिकेटस (प्रमाण पत्र) बोर्ड पर लिखे गए लेख इत्यादि स्कॅन करके उससे सॉफ्टकॉपी बनाने के लिए करते हैं।

*    दस्तावेज स्कॅन हो जाने पर हम उसे इस अ‍ॅप के माध्यम से ही फैक्स अथवा ईमेल भी कर सकते हैं।

*    दस्तावेज को सुरक्षित रखने के लिए हम इस अ‍ॅप का उपयोग करके दस्तावेजों को पासवर्ड भी दे सकते हैं।

*    दस्तावेजों को ढूँढ़ने के लिए दस्तावेजों को टॅग करना (वर्गीकरण) यह काफी अच्छी पद्धति है जो हमारे लिए कॅमस्कॅनर में उपलब्ध है। टॅगिंग के साथ-साथ ही दस्तावेजों के नाम से भी हम  ढूँढ़ सकते हैं।

*    मान लो कि दो दस्तावेजों को हमें एकत्रित करना है तब इस प्रकार की सुविधा भी कॅमस्कॅनर में उपलब्ध हैं।

*    इस अ‍ॅप में मिलनेवाली और भी एक सुविधा के बारे में जानते हैं। कॅमस्कॅनर की साईट पर जाकर हम साईट अ‍ॅप डाऊनलोड करते हैं तब हमें अपने आप ही २००  एम.बी. का स्थान कॅमस्कॅनर के क्लाऊड स्टोरेज में मुफ्त में ही मिल जाता है।

*    बॅच स्कॅनिंग की सुविधा भी हमें कॅमस्कॅनर में मिल जाती है। इसमें एक के बाद एक दस्तावेज स्कॅन करके उसका एक विशिष्ट क्रमानुसार एकत्रीकरण हम कर सकते हैं। इस सुविधा का उपयोग करते हुए हम बिलकुल पूरी पुस्तक ही स्कॅन करके रख सकते हैं।

*    ऐसे ही किसी दस्तावेज के साथ हमें स्वयं की कुछ सूचनाएँ, मुद्दे, कल्पना आदि लिखकर रखना हो, तो इस प्रकार की सुविधा भी कॅमस्कॅनर में उपलब्ध है।

*    अधिकृत दस्तावेज़ तैयार हो जाने पर उसे वरिष्ठ अधिकारियों के पास मंजूरी के लिए भेजना पड़ता है। काफी सारी कंपनियों के पास ऑन लाईन सुविधाएँ उपलब्ध नहीं होती। इसीलिए ये संपूर्ण प्रक्रिया स्वयंचालित पद्धति के अनुसार न हो पाने के कारण विलंब समाविष्टि में पड़ी है। इस समस्या पर मात करने की सुविधा कॅमस्कॅनर अ‍ॅप में दी गईं हैं। इसके लिए कॅमस्कॅनर ने अ‍ॅडोब एकोसाईन के साथ भागीदारी की है। इसमें कॅमस्कॅनर में होनेवाले दस्तावेज को हम ऑनलाईन हस्ताक्षर सहित मंजूरी के लिए भेज सकते हैं। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए हमें सबसे पहले अ‍ॅडोब एकोसाईन के साईट पर (www.enchosign.adobe.com) अपना खाता खोलना पड़ता है, जो हम मु़फ़्त में कर सकते हैं। इसके पश्‍चात् कॅमस्कॅनर में किसी भी दस्तावेज को हम इस अ‍ॅप के माध्यम से ही अ‍ॅडोब एकोसाईन की मदद लेकर हमें जिन व्यक्तियों से ऑनलाईन हस्ताक्षर में मंजूरी करवानी है उन्हें हम ईमेल कर सकते हैं। ईमेल प्राप्त होने पर वह व्यक्ति अ‍ॅडोब एकोसाईन के साईट पर बिना खाता खोले भी, हमारे द्वारा भेजे गए दस्तावेज को ऑनलाईन हस्ताक्षर करके मंजूर कर सकता है। यह मंजूरी प्राप्त हो जाने पर हमें भी ईमेल आ जाता है और अपने दस्तावेज में उस व्यक्ति का हस्ताक्षर जुड़ जाता है।

स्वयंचलित एवं सरकारी अस्थापन एवं संस्थाएँ ये सभी काफी तेज़ी के साथ अब अंकेक्षिकरण (डिजीटायझेशन) की ओर मुड़ने लगी हैं। इस प्रक्रिया के कारण ङ्गिलहाल कागज़ी अथवा मानवी पद्धति के अनुसार चलनेवाले कार्य जल्द ही ऑनलाईन हो जायेंगे और इन कार्यों में भी सुसूत्रतता एवं तेज़ी आने में काफी सहायता प्राप्त होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.