अमरीका सीरिया से अपनी फौज नहीं हटाएगी – वाईट हाऊस का ऐलान

वॉशिंग्टन – सीरिया में मौजूद अमरिकी सैन्य अड्डे या सैनिकों पर कितने भी हमले किए जाएं तब भी अमरीका इस क्षेत्र से पीछे नहीं हटेगी, ऐसा ऐलान वाईट हाऊस के राष्ट्रीय सुरक्षा कौन्सिल के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने किया। इस क्षेत्र के हमारे सैनिक और हित की सुरक्षा के लिए अमरिकी सेना सीरिया में तैनात रहेगी, यह किर्बी ने स्पष्ट किया। अमरीका के हवाई हमलों पर सीरिया और ईरान की आलोचना के बाद वाईट हाऊस ने यह प्रतिक्रिया दर्ज़ की है।

सीरिया में अमरीका के ९०० सैनिक तैनात हैं। सीरिया के ईशान कोण में स्थित सैन्य अड्डों पर अमरीका की यह तैनाती होने का दावा किया जा रहा है। सीरिया के ईंधन समृद्ध क्षेत्र में अमरीका ने अपने अड्डे बनाए हैं, ऐसा आरोप सीरियाई सरकार लगा रही है। ऐसी स्थिति में पिछले हफ्ते अमरीका के सैन्य अड्डों पर ड्रोन्स और मिसाइलों के हमले हुए। इस दौरान एक ठेकेदार मारा गया और एक अमरिकी सैनिक घायल हुआ। इन हमलों का संबंध ईरान से होने का आरोप लगाकर अमरीका ने सीरिया में स्थित ईरान से जुडे आतंकी संगठनों के ठिकानों को लक्ष्य किया। इस कार्रवाई में १९ लोगों के मारे जाने के बाद ईरान और सीरिया ने अमरीका की कड़ी आलोचना की।

लेकिन, चाहे हो जाए अमरीका सीरिया से सेना नहीं हटाएगी, ऐसा वाईट हाऊस ने कहा है। सीरिया में अमरिकी सैनिकों की तैनाती की जरुरत है, यह दावा भी किर्बी ने किया।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.