रशिया और चीन के बढ़ते खतरे की पृष्ठभूमि पर अमरिका की तरफ से खाड़ी में ‘पैट्रियोट’ की गतिविधियाँ – अमरिकी दैनिक की जानकारी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वॉशिंग्टन – रशिया ने सीरिया में ‘एस-३००’ यह प्रगत विमान भेदी यंत्रणा तैनात करने की घोषणा करने के बाद अमरिका ने भी खाड़ी में अपनी मिसाइल यंत्रणाओं की गतिविधियाँ बढाई हैं। अमरिका ने खाड़ी के तीन देशों में तैनात की गई पैट्रियोट यंत्रणा निकाल ली हैं। इन यंत्रणाओं की मारक क्षमता बढ़ाकर अगले कुछ दिनों में पैट्रियोट फिर एक बार इन देशों में तैनात की जाएंगी, ऐसी जानकारी अमरिका के अग्रणी दैनिक ने दी है। अमरिका की यह गतिविधियाँ रशिया के साथ चीन के बढ़ते खतरे के खिलाफ हैं, ऐसा दावा भी इस अख़बार ने किया है।

जॉर्डन, कुवैत और बाहरीन इन खाड़ी देशों में तैनात कुल ४ पैट्रियोट यंत्रणा अमरिका ने ऑफ़लाइन की हैं। इन यंत्रणाओं को सेवा से निकालने की वजह से इन तीनों खाड़ी देशों की हवाई सुरक्षा पर तनाव बढ़ गया है। रक्षामंत्री जेम्स मैटिस की सुचना के बाद यह कार्रवाई करने की जानकारी अमरिका के रक्षा मंत्रालय से संबंधित अधिकारियों ने देने की खबर इस अख़बार में प्रसिद्ध हुई है।

‘पैट्रियोट’, गतिविधियाँ, ‘एस-३००’, विमान भेदी यंत्रणा, तैनात, रशिया, चीन, सऊदी अरेबिया

खाड़ी में तैनात ‘एम्आईएम्-१०४’ इस श्रेणी की पैट्रियोट यंत्रणा रशिया की एस-३०० और एस-४०० इन हवाई सुरक्षा यंत्रणाओं को प्रत्युत्तर होने का दावा किया जा रहा है। लेकिन एम्आईएम्-१०४ यह बचावात्मक सुरक्षा यंत्रणा है, ऐसा कहा जाता है। पैक-३ यह यंत्रणा आक्रमण के लिए इस्तेमाल की जा सकती है। इस वजह से यह यंत्रणा निकालकर अमरिका उसकी जगह पर पैट्रियोट का प्रगत संस्करण पैक-३ तैनात करने की करने की तैयारी कर रहा है,ऐसा अमरिकी दैनिक ने कहा है। पैक-३ यह यंत्रणा लम्बी दूरी के मिसाइलों से सज्ज है और दुश्मनों के लड़ाकू विमान और मिसाइलों को प्रत्युत्तर देने की क्षमता इसमे होने का दावा किया जाता है।

अब तक ईरान के मिसाइलों से इस्राइल और खाड़ी देशों की सुरक्षा को खतरा है, ऐसा कहकर अमरिका ने इन देशों में पैट्रियोट यंत्रणा तैनात की थी। खाड़ी के सऊदी अरेबिया, संयुक्त अरब अमीरात, जॉर्डन, कुवैत, बाहरीन इन देशों में अमरिका की एम्आईएम्-१०४ यंत्रणा तैनात है। इसमें से सऊदी ने येमेन के हौथी बागियों के मिसाइल हमलों को प्रत्युत्तर देने के लिए इस यंत्रणा का इस्तेमाल किया था। लेकिन इसमें से कुछ यंत्रणा हटाकर अमरिका ने उसकी जगह प्रगत संस्करण तैनात करने का लिया हुआ निर्णय अलग संकेत देते हैं।

अमरिकी दैनिक ने दी जानकारी के अनुसार सीरिया में एस-३०० तैनात करने के रशिया के निर्णय के बाद अमरिका ने यह गतिविधि की है। सीरिया की हवाई सुरक्षा के लिए रशिया ने एस-३०० यह प्रगत विमान भेदी यंत्रणा सीरिया के लिए रवाना की है। अमरिका और इस्राइल ने रशिया के इस निर्णय की आलोचना की है।

दौरान, रशिया और तुर्की के बीच एस-४०० इस प्रगत मिसाइल भेदी यंत्रणा की खरीद का अनुबंध हुआ है। इसके अलावा तुर्की चीन से भी हवाई सुरक्षा यंत्रणा खरीदने के बारे में चर्चा कर रहा है। इस पृष्ठभूमि पर अमरिका की खाड़ी की पैट्रियोट की गतिविधियों को गंभीरता से देखा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.