इस्राइल के आरोपों को ईरान का प्रत्युत्तर – इस्राइल ही छुपा और अघोषित परमाणु कार्यक्रम कार्यान्वित करने वाला देश है

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

न्यूयॉर्क/तेहरान – इस्राइल अपना अवैध परमाणु कार्यक्रम अंतर्राष्ट्रीय निरीक्षकों के लिए खुला करे, ऐसी आग्रही माँग करके ईरान ने इस्राइली प्रधानमंत्री के आरोपों को आक्रामक शब्दों में उत्तर दिया है। उसी समय खाड़ी में इस्राइल ही छुपा और अघोषित परमाणु कार्यक्रम कार्यान्वित करने वाला देश है और इस देश के पास परमाणु बम भी हैं, ऐसा आरोप भी ईरान के विदेश मंत्री ने किया है।

गुरुवार को संयुक्त राष्ट्रसंघ की आम सभा में इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम के बारे में नए दावे किए थे। उसमें उन्होंने ईरान की राजधानी में परमाणु सामग्री का भंडार होने का आरोप किया था। उसी समय इस्राइल ईरान के सभी राज दुनिया के सामने लाने वाले हैं, ऐसी चेतावनी भी दी है।

परमाणु कार्यक्रम, कार्यान्वित, बेंजामिन नेत्यान्याहू, परमाणु बम, कार्रवाई, ईरान, इस्राइल, संयुक्त राष्ट्रसंघ

नेत्यान्याहू के इन आरोपों को ईरान के विदेश मंत्री जवाद झरिफ ने प्रत्युत्तर दिया है। ‘खाड़ी में इस्राइल इस एक ही देश के पास छुपा और अघोषित परमाणु कार्यक्रम है और उनके पास सक्रीय परमाणु बम भी हैं। कला और हस्तकला का कोई भी खेल दिखाकर इस बारे में उलझन में डालने की कोशिश साफल नहीं होगी। इस्राइल ने इस मुद्दे का खुलकर सामना करने का वक्त आया है। इस्राइल ने उनका अवैध परमाणु कार्यक्रम अंतर्राष्ट्रीय निरीक्षकों के लिए खुला करना चाहिए’, इन शब्दों में झरिफ ने इस्राइल को सुनाया है।

चार महीनों पहले ईरान के परमाणु कार्यक्रम के संबंध में गोपनीय दस्तावेज इस्राइल के हाथ लगे हैं, ऐसा कहकर इस दस्तावेज की कुछ संवेदनशील जानकारी नेत्यान्याहू न एदुनिया के सामने बताई थी। नेत्यान्याहू की इस कार्रवाई पर ईरान के साथ साथ अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने आलोचना की थी। लेकिन अमरिका ने नेत्यान्याहू को समर्थन देकर ईरान के खिलाफ कार्रवाई की धार अधिक तीव्र करने के संकेत दिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.