अमरिका एवं दक्षिण कोरिया युद्धखोर देश- उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय की टीका

प्योंनगैंग / वॉशिंगटन / सेउल: कोरियन क्षेत्र में सबसे बड़े युद्धाभ्यास का आयोजन करके अमरिका और दक्षिण कोरिया परमाणु युद्ध को आमंत्रण दे रहे हैं। तथा अमरिका ने कोरियन क्षेत्र में शांति भंग की है और अमरिका एवं दक्षिण कोरिया असलियत में युद्धखोर है, ऐसी कड़ी टीका उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने की है। इससे पहले भी उत्तर कोरिया ने अमरिका और दक्षिण कोरिया के युद्धाभ्यास पर आक्षेप लेकर भड़काऊ विधान किए थे।

अमरिका और दक्षिण कोरिया

अमरिका और दक्षिण कोरिया के लष्कर में सोमवार से युद्धाभ्यास शुरू हुआ है और शुक्रवार तक यह युद्धाभ्यास शुरू रहेगा। इस युद्धाभ्यास में अमरिका एवं दक्षिण कोरिया के लगभग १२००० सैनिक शामिल होंगे तथा जापान स्थित अमरिका के हवाई दल की २३० लड़ाकू विमान शामिल होंगे, ऐसा कहकर इस में ‘एफ-२२ रैप्टर’ और ‘एफ-३५’ यह स्टेल्थ तंत्रज्ञान से सज्ज ६ लड़ाकू विमानों का समावेश है। शनिवार को यह स्टेल्थ विमान अमरिका के बेड़े में दाखिल हुए हैं।

कोरियन क्षेत्र में अमरिका के विमान दाखिल होने के बाद उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने इसपर आक्षेप लिया है। कोरियन क्षेत्र में तनाव इस से पहले भी बढ़ा था और किसी भी समय युद्ध की चिंगारी भड़क सकती है, ऐसी स्थिति में अमरिका युद्धाभ्यास का आयोजन करके उत्तर कोरिया को चेतावनी दे रहा है, ऐसी कडी टीका उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने की है।

कुछ दिनों पहले इस क्षेत्र में अमरिका के तीन विमानवाहक युद्धनौका का बड़ा युद्धाभ्यास किया गया था। इसकी याद उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने दिलाई है। साथ ही इस प्रकार के युद्धाभ्यास का आयोजन करके उत्तर अमरिका पर परमाणु हमले की तैयारी करने के दावे को बल मिल रहा है, ऐसा आरोप भी उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने किया है।

अमरिका और दक्षिण कोरिया का यह युद्धाभ्यास भविष्य में युद्ध की तैयारी होकर, इस युद्धाभ्यास को तत्काल बंद किया जाए ऐसी मांग उत्तर कोरिया ने की है। साथ ही आने वाले समय में कोरियन क्षेत्र में युद्ध भड़का तो उसके लिए अमरिका जिम्मेदार ठहराया जाएगा, ऐसा इशारा उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने किया है।

पिछले हफ्ते में उत्तर कोरिया ने आंतर खण्डीय बॅलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था। अमरिका के साथ आशिया, यूरोप में अधिकतम देशों की राजधानी को निशाना करने वाले इस मिसाइल के परीक्षण की वजह से दुनिया भर में खलबली फैली थी। उत्तर कोरिया के इस भड़काऊ मिसाइल परीक्षण की वजह से अमरिका एवं मित्र देशों की सुरक्षा खतरे में आने की टीका अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने की थी। इस पृष्ठभूमि पर अमरिका और दक्षिण कोरिया के लष्कर द्वारा कुछ घंटों से शुरू होने वाले युद्धाभ्यास को देखा जा रहा है। पर इस से पहले ही उत्तर कोरिया ने युद्धाभ्यास पर आक्षेप लेकर इसके विरोध में कड़ा इशारा दिया है।

उत्तर कोरिया का खतरा बढ़ रहा है- अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष के सुरक्षा सलाहकार

वॉशिंगटन: उत्तर कोरिया से अमरिका और जागतिक समुदाय को होने वाला खतरा प्रतिदिन बढ़ने की चिंता अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष के सुरक्षा सलाहकार मॅकमास्टर ने व्यक्त की है। उत्तर कोरिया ने यह अंतर खंडीय मिसाइल परीक्षण की पृष्ठभूमि पर मॅकमास्टर ने यह इशारा दिया है।

उत्तर कोरिया के परमाणु एवं मिसाइल के परीक्षण लगातार शुरू है। इन परीक्षण में उत्तर कोरिया को कभी सफलता तो असफलता मिल रही है। प्रति क्षण इन गलतियों से सीखकर उत्तर कोरिया अधिक से अधिक सफल परीक्षण कर रहा है। इसके लिए उत्तर कोरिया का खतरा प्रतिदिन बढ़ता चला जा रहा है, ऐसा इशारा मॅकमास्टर ने दिया है।

आनेवाले फेब्रुअरी महीने में दक्षिण कोरिया में ऑलंपिक स्पर्धा का आयोजन होने वाला है। अमरिका इस स्पर्धा में शामिल होगा और अमरिका की क्रीड़ा प्रेमी दक्षिण कोरिया को भेंट देने वाले हैं और उत्तर कोरिया के भड़काऊ के परीक्षण की वजह से अमरिका के साथ दुनिया भर के क्रीडा संघटना एवं क्रीडा प्रेमियों में दहशत निर्माण हुई है। इस पृष्ठभूमि पर मॅकमास्टर ने अमरिकी नागरिकों को आश्वासन दिया है और उत्तर कोरिया की मिसाइलों का सामना करने के लिए अमरिका का लष्कर तैयार होने की घोषणा में मॅकमास्टर ने की है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.