टेक्सास में २१ लोगों का हत्याकांड़ होने के बावजूद ‘गन कंट्रोल’ के मुद्दे पर अमरीका में तीव्र राजनीतिक मतभेद कायम

वॉशिंग्टन – अमरीका के टेक्सास प्रांत के स्कूल में मंगलवार को १८ वर्ष के सरफिरे ने किए हुए हत्याकांड़ में २१ लोग मारे गए। इनमें कई छोटे बच्चों का भी समावेश है। इस घटना के बाद अमरीका में बंदूक का इस्तेमाल नियंत्रित करने के कानून का मुद्दा फिर से उठा है। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने आवाहन किया है कि, बंदूक की वजह से हो रही हिंसा के मुद्दे पर संसद ड़टकर फैसला करे और सख्त कानून पारित करे। लेकिन, इस मुद्दे पर अमरीका के प्रमुख राजनीतिक दलों के बीच तीव्र मतभेदों के मद्देनज़र संसद या राज्यों में नए कानून पारित होने की संभावना कम है, ऐसा मत माध्यम एवं विश्लेषक व्यक्त कर रहे हैं।

अमरीका में पिछले दशक के दौरान ‘मास शूटिंग’ की २५ बड़ी वारदातें हुईं। साल २०१२ में कनेक्टिकट राज्य के सैण्डी हुक एलिमेंटरी स्कूल की घटना इनमें से सबसे भीषण घटना मानी जाती है। इस घटना के बाद अमरिकी संसद समेत कई राज्यों में ‘गन कंट्रोल’ संबंधि विधेयक और सख्त नियम करने की कोशिशों को गति प्राप्त हुई थी। लेकिन, १० साल बाद आज भी अमरीका की स्थिति में ज्यादा बदलाव नहीं आया है। अमरिकी संसद में ‘गन कंट्रोल’ के लिए सख्त विधेयक पारित नहीं हो सका है। बंदूक के इस्तेमाल को सीमित करने के कानून को संविधान के ‘सेकंड अमेंडमेंट’ की सहायता से विरोध किया गया है। इस सुधार के अनुसार अमरिकी नागरिकों को हथियार रखने की अनुमती है।

अमरीकी राज्यों को ‘गन कंट्रोल’ से संबंधित कानून बनाने के अधिकार हैं। लेकिन, पिछले दशक से सिर्फ १३ राज्यों ने इससे संबंधित कानून पारित किए हैं। यह सभी राज्य डेमोक्रैटिक पार्टी के वर्चस्ववाले हैं। इसके विपरित रिपब्लिकन पार्टी के शासन वाले १४ राज्यों ने विशेष अनुज्ञापत्र ना होने के बावजूद अपने नागरिकों को बंदूक रखने के अधिकार प्रदान किए हैं। रिपब्लिकन पार्टी की सत्ता के फ्लोरिडा नामक एकमात्र राज्य ने ‘गन कंट्रोल’ से संबंधित कानून पारित किया है। लेकिन, इसमें बदलाव या सख्त प्रावधान करने से इन्कार किया गया है। डेमोक्रैट पार्टी के गवर्नर देनेवाले विस्कॉन्सिन, पेनसिल्वेनिया, मिशिगन जैसे राज्यों में स्थानीय विधिमंड़ल में रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत होने से वहां पर भी ‘गन कंट्रोल’ के कानून पारित नहीं हो सके हैं।

कानून पारित ना होने के पीछे ‘सेकंड अमेंडमेंट’ के साथ अमरीका की काफी बड़ी प्रभावी ‘गन लॉबी’ भी एक प्रमुख कारण है। ‘नैशनल राइफल असोसिएशन’ नामक संगठन अमरीका में काफी बडे प्रभावी संगठनों में से एक माना जाता है। इस संगठन के समर्थक अमरीका के दोनों प्रमुख दलों में हैं। उन्हीं के माध्यम से इस लॉबी ने बंदूक के इस्तेमाल का विरोध कर रहें कई प्रावधानों को नाकाम किया है। बंदूक पर नियंत्रण रखने के बजाय अंदरुनि सुरक्षा व्यवस्था और अन्य यंत्रणा अधिक सक्षम करें, यह माँग यह लॉबी लगातार करती आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.