राष्ट्राध्यक्ष की हत्या के बाद हैती में इमरजेंसी की घोषणा – हमलावरों में से चार ढेर; दो गिरफ्तार

haiti-president-assasination-2पोर्ट ओ प्रिन्स/वॉशिंग्टन – अमरीका के नजदीकी ‘कॅरिबिअन आयलंड’ क्षेत्र में तीसरे नंबर के बड़े देश के रूप में जाने जानेवाले हैती के राष्ट्राध्यक्ष जोवेनल मॉईस की हत्या हुई है। बुधवार सवेरे अज्ञात हमलावरों ने मॉईस के निजी निवासस्थान पर हमला करने की बात सामने आई है। इस हमले में राष्ट्राध्यक्ष मॉईस की पत्नी मार्टिन गंभीर रूप में घायल हुईं होकर, उन्हें इलाज के लिए अमरीका ले जाया गया है। राष्ट्राध्यक्ष की हत्या करवानेवाले प्रशिक्षित किराए के हमलावर होने की बात सामने आ रही है और सुरक्षा यंत्रणाओं ने की कार्रवाई में चार हमलावरों को मार गिराया बताया जाता है।

हैती की राजधानी पोर्ट ओ प्रिन्स में ‘पेलेरिन ५’ इलाके में राष्ट्राध्यक्ष मॉईस का निजी निवासस्थान है। बुधवार को सवेरे इस निवासस्थान पर अज्ञात हमलावरों ने ज़ोरदार हमला किया। हमला करने से पहले, गाड़ी में आए हमलावरों ने मेगा फोन पर, अमरिका की ‘ड्रग एन्फोर्समेंट एजेंसी’ कार्रवाई कर रही होने की घोषणा की। निवासस्थान में घुसने के बाद, वहाँ काम करनेवाले कर्मचारियों को और सुरक्षा रक्षकों को बांधकर रखा गया। उसके बाद हमलावरों ने राष्ट्राध्यक्ष जोवेनेल मॉईस और उनकी पत्नी पर गोलियाँ चलाईं। राष्ट्राध्यक्ष मॉईस पर लगभग 12 गोलियाँ चलाईं गईं, ऐसा सामने आया है।

haiti-president-assasination-3हमले के बाद हत्यारों ने भागने की कोशिश की। लेकिन हैती की सुरक्षा यंत्रणाओं ने राजधानी पोर्ट ओ प्रिन्स में संचारबंदी लागू करके आक्रामक खोजमुहिम हाथ में ली। इस मुहिम के दौरान हुई एक मुठभेड़ में चार हमलावर ढेर हुए होकर, दो संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। मारे गए लोग, हमलावर तथा संदिग्ध प्रशिक्षित किराए के हत्यारे होने की बात सामने आ रही है। उनमें वेनेजुएला और कोलंबियन नागरिकों समेत हैती के नागरिकों का भी समावेश होने का दावा सुरक्षा यंत्रणाओं ने किया। हमलावरों के पास विदेशी हथियार पाए गए होकर, वे अंग्रेज़ी तथा स्पेनिश भाषा में बात करने की जानकारी सामने आई है।

haiti-president-assasination-1हैती के प्रधानमंत्री क्लॉडी जोसेफ ने राष्ट्राध्यक्ष मॉईस की हत्या की पुष्टि की है। राष्ट्राध्यक्ष की हत्या के बाद सारे सूत्र प्रधानमंत्री जोसेफ ने हाथ में लिए होकर, देश में ‘स्टेट ऑफ सीज’ का ऐलान किया गया है। कुछ महीने पहले राष्ट्राध्यक्ष जोवेनेल मॉईस ने, उनकी हत्या की साज़िश रची जा रही है, ऐसा बताकर सनसनी मचाई थी। उसके बाद पुलिस ने हैती के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों समेत कईयों को हिरासत में भी लिया था। इस पृष्ठभूमि पर हुई यह हत्या गौरतलब साबित होती है । हत्या होने के बाद शुरू शुरू में, अमरिकी यंत्रणाओं द्वारा हत्या की गई होने का शक ज़ाहिर किया गया था। लेकिन हैती में नियुक्त अमरिकी राजदूत ने यह संभावना ख़ारिज की होकर, जाँच में सहयोग करने का आश्वासन दिया है।

अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन तथा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने मॉईस की हत्या पर तीव्र शोक ज़ाहिर किया है। संयुक्त राष्ट्र संगठन की सुरक्षा परिषद ने गुरुवार को विशेष बैठक का भी आयोजन किया है। जोवेनल मॉईस सन २०१७ से हैती के राष्ट्राध्यक्ष थे। लेकिन पिछले तीन सालों से हैती में उनके खिलाफ आंदोलन जारी होकर, मॉईस के इस्तीफ़े की भी माँग की जा रही थी।

सन २०१० में हैती में हुआ भीषण भूकंप और सन २०१७ में आयी कॉलरा की महामारी इनमें हैती के तीन लाख से अधिक नागरिकों की मृत्यु हुई थी। उसके बाद भी नैसर्गिक आपदाएँ, महामारियाँ और राजनीतिक अस्थिरता इन वजहों से हैती दयनीय अवस्था में होकर, देश में अराजक जैसी स्थिति होने की बात बताई जाती है। राष्ट्राध्यक्ष मॉईस की हत्या से इस देश में मची अस्थिरता और अराजकता अधिक ही बढ़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.