‘बंकर बस्टर’ बम से सज्जित अमरिकी विमान खाड़ी की ओर रवाना – ऑयल टैंकर पर कब्ज़ा करने वाले ईरान को अमरीका की चेतावनी

वॉशिंग्टन – अमरिकी वायु सेना के ‘एफ-१० वॉरथॉग्स’ विमान खाड़ी की ओर रवाना हुए हैं। पहाड़ एवं भूमिगत ठिकानों को नष्ट करने के लिए उपयुक्त ‘बंकर बस्टर’ बम से यह विमान सज्जित होने की जानकारी अमरीका के प्रमुख अखबार ने साझा की है। इस नई तैनाती के पीछे का कारण अभी स्पष्ट नहीं हो सका हैं। लेकिन, दो दिन पहले ही ईरान ने ह्युस्टन जाने निकले ऑयल टैंकर पर कब्ज़ा किया था। इससे गुस्सा हुई अमरीका ने ईरान को चेतावनी देने के लिए इन विमानों की तैनाती करने का दावा किया जा रहा है। 

‘बंकर बस्टर’ओमान की खाड़ी से अमरीका के ह्युस्टन की ओर ईंधन का भंड़ार लेकर निकले ‘एडवांटेज स्विटस्‌‍’ टैंकर पर २९ भारतीय कर्मचारी मौजूद हैं। रेड सी, भूमध्य समुद्र के रास्ते इस जहाज़ का सफर करना निर्धारित था। लेकिन, ओमान की खाड़ी में पहुंचते ही इस जहाज़ पर ईरान की नौसेना ने अपने हेलीकॉप्टर उतारकर इसपर कब्ज़ा किया। पिछले दो दिनों से यह जहाज़ ईरान के कब्ज़े में हैं।

अमरीका ने कुछ दिन पहले ही ईरान के ईंधन वाहक टैंकर पर कार्रवाई की थी। इसका प्रतिशोध लेने के लिए ईरान ने इस कार्रवाई को अंज़ाम दिया, ऐसा दावा किया जा रहा हैं। वर्णित अमरिकी टैंकर ने हमारे समुद्री क्षेत्र में घुसपैठ करने के कारण यह कार्रवाई की, ऐसा ईरान ने कहा था। लेकिन, हमारा टैंकर अंतरराष्ट्रीय समुद्री क्षेत्र में था, तभी यह कार्रवाई की गई, ऐसा आरोप अमरीका ने लगाया था। साथ ही ईरान हमारे टैंकर को तुरंत रिहा करें, ऐसी चेतावनी अमरीका ने दी थी। 

‘बंकर बस्टर’इस घटना के दो दिन बाद ही अमरीका ने खाड़ी की ओर ‘ए-१० वॉरथॉग्स’ विमान रवाना करने की खबर सामने आयी है। लंबी दूरी पर हवाई कार्रवाई करने के लिए इन विमानों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, पहली बार यह विमान ‘जीबीयू-३९/बी’ जैसे गाइडेड बंकर बस्टर्स बम से सज्जित किए गए हैं। ११३ किलो का यह बम शत्रु के गुप्त, भूमिगत ठिकानों को बड़ी सटिकता से लक्ष्य कर सकता हैं। इस वजह से सटिक कार्रवाई को अंजाम देने के लिए इन विमानों की तैनाती हुई हैं, ऐसा बयान वायु सेना के सीरिया ऑपरेशन्स के प्रमुख लेफ्टनंट जनरल एलेक्सस ग्रिन्केविच ने किया है।

अमरीका के शीर्ष अखबार ने वायु सेना अधिकारी के दाखिले से यह खबर जारी की है। लेकिन, इन विमानों की खाड़ी में हुई तैनाती ईरान विरोधी होने का बयान नहीं किया गया है। लेकिन, ईरान ने अमरीका के ऑयल टैंकर पर कब्ज़ा करने के बाद ही इन विमानों की तैनाती का ऐलान हुआ है। इस वजह से बंकर बस्टर्स से सज्जित इन विमानों की तैनाती ईरान के विरोध में ही होने की बात विश्लेषक कह रहे हैं।

इसी बीच, पिछले कुछ वर्षों में ईरान ने लड़ाकू विमान, ड्रोन्स की तैनाती एवं मिसाइलों का भंड़ार करने के लिए गुप्त अड्डे बनाए ैहं। ईरान ने सरकारी समाचार चैनल की सहायता से इन गुप्त ठिकानों की जानकारी सार्वजनिक की थी। ईरान के इन्हीं भूमिगत अड्डों को लक्ष्य करने के लिए अमरीका ने अपने ‘बंकर बस्टर बॉम्बर्स’ की तैनाती करने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.