शरणार्थियों के झुंड़ रोकने के लिए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने किया सख्त नियम बनाने का ऐलान – रवांडा के साथ शरणार्थियों के मुद्दे पर किया नया समझौता

लंदन – ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषी सुनाक ने शरणार्थियों के झुंड़ रोकने के लिए सख्त नियम बनाने का ऐलान किया है। इसके तहत ब्रिटेन में अवैध घुसपैठ करने वाले शरणार्थियों को उनके अपने देश वापस भेजा जाएगा और इससे आने वाले दिनों में ब्रिटेन को ही लाभ प्राप्त होगा, ऐसा दावा प्रधानमंत्री सुनाक ने किया है। इसके कुछ ही घंटे बाद ब्रिटेन के गृह मंत्री जेम्स क्लेव्हर्ली ने अफ्रीकी देश रवांडा के साथ शरणार्थियों से संबंधित नया समझौता किया है। कुछ दिन पहले ब्रिटेन ने अवैध रहने वाले नाइजेरियन युवकों को उनके देश वापस भेजा था। इसके बाद सुनाक की सरकार की बड़ी आलोचना हुई थी। ब्रिटेन की अदालत ने भी सुनाक की सरकार को फटकार लगाई थी। लेकिन, पिछले कुछ हफ्तों से ब्रिटेन की सड़कों पर शरणार्थियों के जारी हिंसक प्रदर्शनों की वजह से प्रधानमंत्री सुनाक के निर्णय को जनसमर्थन प्राप्त हो रहा है।

शरणार्थियों के झुंड़ रोकने के लिए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने किया सख्त नियम बनाने का ऐलान - रवांडा के साथ शरणार्थियों के मुद्दे पर किया नया समझौतापिछले कुछ सालों से शरणार्थियों की समस्या ने ब्रिटेन को परेशान कर रखा है। वैध कागजी अनुमति के बिना ब्रिटेन पहुंचे शरणार्थी आज स्थानीय ब्रिटीश जनता को ही धमका रहे हैं। ब्रिटेन की जनता के अधिकार इन शरणार्थियों के कारण छीने जा रहे हैं, ऐसा आरोप लगाया गया था। ब्रिटेन के सरकारी विभाग ने जारी की हुई जानकारी के अनुसार ब्रिटेन में पिछले साल १२ लाख से भी अधिक शरणार्थियों ने घुसपैठ की थी। इनमें से ५० प्रतिशत से भी अधिक शरणार्थियों के पास वैध कागजात भी नहीं हैं।

ब्रेक्झिट’ यानी यूरोपिय महासंघ से ब्रिटेन बाहर होने के बाद अपने देश में शरणार्थियों की संख्या कम होगी, ऐसा दावा भी उस समय की ब्रिटिश सरकार ने किया था। शरणार्थियों के झुंड़ रोकने के लिए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने किया सख्त नियम बनाने का ऐलान - रवांडा के साथ शरणार्थियों के मुद्दे पर किया नया समझौतालेकिन, ब्रेक्जिट के बाद ब्रिटेन में शरणार्थियों की संख्या में काफी वृद्धि हुई, ऐसा अमेरिकी समाचार चैनल ने कहा था। खास तौर पर ब्रिटेन पहुंचे इन शरणार्थियों में यूरोपिय देशों से आए लोगों की संख्या ना के बराबर है और अफ्रीका, खाड़ी और एशियाई देशों से आए लोगों की संख्या काफी बड़ी होने की बात स्पष्ट हुई थी। साथ ही ब्रिटेन में बढ़ रहे अपराधिक मामलों में भी यही शरणार्थि होने की खबरें सामने आयी थी।

ऐसी स्थिति में प्रधानमंत्री सुनाक ने ब्रिटेन की बागड़ोर संभालने के बाद अहम नीति घोषित करते हुए शरणार्थियों के झुंड़ रोकने का ऐलान किया था। शरणार्थियों के झुंड़ रोकने के लिए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने किया सख्त नियम बनाने का ऐलान - रवांडा के साथ शरणार्थियों के मुद्दे पर किया नया समझौताइसके अनुसार प्रधानमंत्री सुनाक ने सोमवार के दिन ब्रिटेन में अवैध रहने वाले शरणार्थियों के खिलाफ सख्त नियम बनाने का ऐलान किया। इसके तहत स्वास्थ्य सुविधा प्रदान कर रहे विदेशी कर्मचारियों को अब इसके आगे अपने परिवार जनों को ब्रिटेन लाने की अनुमति नहीं होगी। कुशल छात्रों को ही ब्रिटेन में प्रवेश दिया जाएगा और अप्रशिक्षित छात्रों को बाहर जाने का रास्ता दिखाया जाएगा। ब्रिटेन की कंपनियों में ब्रिटिश नागरिकों के लिए प्राथमिकता दी जाएगी और अवैध शरणार्थियों को उनके अपने देश रवाना किया जाएगा, यह ऐलान सुनाक ने किया।

इसी बीच ब्रिटेन के गृह मंत्री क्लेव्हर्ली ने मंगलवार को रवांडा का दौरा किया। उस समय उन्होंने रवांडा के साथ शरणार्थियों से संबंधिथ पहला समझौता किया। इसके अनुसार ब्रिटेन में अवैध और विना अनुज्ञापत्र रहने वाले रवांडा के नागरिकों को वापस भेजा जाएगा। क्लेव्हर्ली ने रवांडा के विदेश मंत्री विंसेंट बिरुता से मुलाकात करके यह समझौता करने की औपचारिकता पुरी की। प्रधानमंत्री सुनाक ने रवांडा के साथ किए इस समझौता स्वागत किया है।

इसी बीच, ब्रिटेन में अवैध शरणार्थियों के झुंड़ देश की सुरक्षा के लिए चुनौती साबित हो रहे हैं, ऐसी चेतावनी सुरक्षा यंत्रणा एवं सैन्य विश्लेषक दे रहे हैं। इस्रायल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद ब्रिटेन में पिछले दो महिनों से ज्यू द्वेष की घटनाएं बढ़ रही है और ज्यूधर्मियों की वास्तू, इमारतें एवं होटल्स को लक्ष्य किया जा रहा है।

English

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.