ब्रिटेन सरकार ने सीरिया में रासायनिक हमला का झूठ रचा – सीरियन राष्ट्राध्यक्ष का आरोप

दमास्कस – दो महीनों पहले सीरिया के ईस्टर्न घौता में हुए रासायनिक हमले के लिए सीरिया के सरकार को दोषी ठहराया गया था। पर ईस्टर्न घौता में यह हमला हुआ ही नहीं था। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने सीरिया के बागी और अन्य संगठनों के साथ इस रासायनिक हमले का झूठ रचा था, ऐसा आरोप सीरिया के राष्ट्राध्यक्ष बशर अल अस्साद ने किया है। सीरिया में अपनी सल्तनत को बदनाम करने के लिए ब्रिटेन के सरकार ने यह षड्यंत्र रचने का आरोप भी सीरियन राष्ट्राध्यक्ष ने किया है।ब्रिटेन सरकार

ब्रिटेन में एक वृत्तपत्र को दिए मुलाकात में सीरियन राष्ट्राध्यक्ष अस्साद ने यह दावा किया है। ७ अप्रैल के रोज सीरियन राजधानी दमास्कस के पूर्व में ईस्टर्न घौता इस भाग में हुए रासायनिक हमले में ६० से अधिक लोगों की जान गई थी तथा सैकड़ों लोग जख्मी होने की बात घोषित की गई थी। सीरियन लष्कर ने ईस्टर्न घौता के अस्साद विरोधी बागियों को लक्ष्य करने के लिए रासायनिक हमले किये थे, ऐसे आरोप वहां के जैश अल इस्लाम इस बागी संघटना ने किये थे। ब्रिटेन स्थित मानवाधिकार संगठन ने इस वृत्त को समर्थन दिया था।

सीरियन सल्तनत में ईस्टर्न घौता में किए इस रासायनिक हमले के बाद अमरिका, फ्रान्स तथा ब्रिटेन ने आलोचना की थी। तथा सीरिया के अस्साद सल्तनत के विरोध में कठोर कार्रवाई की मांग की थी। पर ईस्टर्न घौता में ऐसा हमला हुआ ही नहीं था, ऐसा दावा सीरियन राष्ट्राध्यक्ष अस्साद ने ब्रिटिश वृत्तपत्र से बोलते हुए किया है।

सीरियन बागी और मानवाधिकार संघटना की सहायता से ब्रिटेन ने रासायनिक हमले का नाटक रचने का दावा अस्साद ने किया है। इस नाटक के आड पाश्चिमात्य देशों को सीरिया का गृहयुद्ध शुरू रखना था तथा हमें गतिरोध करना था, ऐसा आरोप भी अस्साद ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.